दर्दनाक घटना! जानवरों के बीच थी तो महफूज थी, रुख इंसानों की बस्ती का किया, तो दर्दनाक मौत मिली…

Kerala : Pregnant elephant dies after being fed pineapple stuffed with crackers

Kerala : “जंगलों में जानवरों के बीच थी, तो महफूज थी। रुख इंसानों की बस्ती का किया, तो बदले में मौत मिली।” इस दुनिया में आते ही हमें लगता है कि यहाँ जो कुछ भी है वो सिर्फ हमारा है। इस धरती पर मौजूद हर एक चीज़, पेड़, पहाड़, नदियाँ, हवा, जानवर सब हमारे हैं।

हम जब चाहें इनका इस्तेमाल कर सकते हैं और जब चाहें तब इन्हें नष्ट कर सकते हैं। हम सबसे शक्तिशाली बनने की चाह में हर किसी को अपने पांव तले कुचलते जा रहे हैं। आपको बता दें केरल में, कुछ ‘इंसान कम जानवर ज्यादा’ लोगों ने फलों में पटाखे मिला कर एक गर्भवती हथिनी को खिलाकर उसकी जान ले ली। पटाखे उसके मुंह के अंदर ही फट गए और दर्द में कराहते हुए, तड़प तड़प कर उसने जान दे दी।

आपको बता दें कि यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना पिछले हफ्ते की है। जहां एक हाथिनी भोजन की तलाश में मल्लापुरम जिले में शहर की ओर आ गई थी। यहां कुछ लोगों ने उस निर्दोष हथिनी को फलों के अंदर पटाखे छिपाकर खिलाए। जैसे ही गर्भवती हथिनी ने फल को खाने की कोशिश की, उसके मुंह के अंदर एक बड़ा धमाका हुआ। वह दर्द से कराहते हुए इधर-उधर भागने लगी।

Kerala : जब दर्द खत्म ही नहीं हुआ, तो उसने अपनी सूंड को एक नदी में डालकर

विस्फोट के कारण मुंह के अंदर बहुत अधिक चोटें आईं। इसके बावजूद उसने किसी को भी नुकसान नहीं पहुंचाया। उसने किसी पर भी हमला नहीं किया, न ही कोई घर तोड़ा। जब दर्द खत्म ही नहीं हुआ, तो उसने अपनी सूंड को एक नदी में डालकर थोड़ा आराम करने की कोशिश की। मौके पर उसे बचाने के लिए वन विभाग के कर्मचारी भी पहुंचे लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। 27 मई की शाम को इस बेकसूर हथिनी ने पानी में खड़े-खड़े ही अपनी जान दे दी।

इस घटना से बहुत ज्यादा दुखी वन अधिकारी मोहन कृष्णन ने पूरी दास्तां को साझा किया। उन्होंने लिखा, ‘उसने सभी पर विश्वास किया। जब उसने अनानास खाया तो उसे नहीं पता था कि इसमें पटाखे हैं। उसका मुंह और जीभ बहुत ही बुरी तरह से चोटिल हो गई थी। भीषण दर्द में भी उसने किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया। आखिरकार वो वेलियार नदी में आकर खड़ी हो गई। वन विभाग ने उसे बाहर निकालने की कोशिश की, लेकिन शायद उसे अंदाजा हो गया था कि उसका वक्त आ गया है। उसने ऐसा नहीं करने दिया।  मोहन कृष्णन ने बताया कि उसे सम्मानजनक विदाई देने के लिए हमने एक ट्रक मंगवाया। हमने उसे उसी जंगल में हमने अंतिम विदाई दी, जहां उसका बचपन बीता और वो बड़ी हुई।

बॉलीवुड ने भी इस घटना पर दी प्रतिक्रिया

श्रद्धा कपूर ने इस घटना पर गुस्सा जाहिर करते हुए ट्वीट किया है, ‘ऐसा कैसे हो सकता है ? क्या इन लोगों के पास दिल नहीं हैं ? मेरा दिल टूट कर बिखर गया है। अपराधियों को कठोर तरीके से दंडित करने की आवश्यकता है।’

सुनील शेट्टी की बेटी अथिया शेट्टी ने भी इस घटना से बेहद नाराज होकर ट्वीट किया है, ‘यह बहुत बर्बर है। किसी का भी ऐसा करने का दिल कैसे कर सकता है? बहुत घृणित, मुझे आशा है कि कार्रवाई की गई है।’

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड