1982 के बाद पहली बार, वातावरण इतना शुद्ध हुआ है और कार्बन उत्सर्जन में इतनी प्रतिशत गिरावट आई है

India Pollution: After Lockdown CO2 emission is lowest in last 4 decades

कोरोना के आक्रमण से देश की अर्थव्यवस्था मंदी की स्थिति में है। यह चिंता का विषय है, लेकिन साथ ही इस वजह से, वातावरण शुद्ध हो गया है क्योंकि कई प्रकार के विषाक्त पदार्थों का उत्सर्जन कम हो गया है। इनमें से सबसे प्रमुख कार्बन डाइऑक्साइड है।

अर्थव्यवस्था में मंदी के अलावा, कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ 2) के स्तर में कमी का मुख्य कारण कोरोनोवायरस संक्रमण के मद्देनजर लागू किया गया देशव्यापी लॉकडाउन है।

इस मामले के बारे में सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर (CREEA) की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, 1982 के बाद पहली बार, वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन दर्ज किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, इस साल मार्च के महीने में, CO2 के उत्सर्जन में 15 प्रतिशत की कमी आई है, जबकि अप्रैल में इसका स्तर 30 प्रतिशत तक गिरने का अनुमान है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड