अच्छी खबर! भारत में 30 से अधिक कोरोना वैक्सीन पर चल रहा है काम, PM मोदी ने की प्रशंसा

India is working on more than 30 Coronavirus vaccine says PM Modi

Coronavirus vaccine : कोरोना महामारी के संकट के बीच देश के लिए एक अच्छी खबर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कोरोना टास्क फोर्स के साथ बैठक में कोरोना वैक्सीन के डेवलपमेंट और इलाज पर भारत के प्रयासों की वर्तमान स्थिति की विस्तृत समीक्षा की है।

PIB से मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार, कोरोना पर भारत में 30 से ज्यादा वैक्सीन के डेवलपमेंट में विभिन्न चरणों पर काम चल रहा है और इनमें से कुछ ट्रायल के लिए भी तैयार हैं।

इसी तरह कोरोना की दवा बनाने के लिए तीन तरीके काम में लिए जा रहे हैं। पहला, मौजूदा दवाओं के इस्तेमाल की संभावनाए खोजी जा रही है। इस श्रेणी में चार दवाओं पर परीक्षण किया जा रहा है। दूसरा तरीका, नई दवाएं और मॉलिक्यूल विकसित करना है। तीसरा, पौधे के अर्क और उत्पादों की सामान्य एंटी-वायरल गुणों की संभावनाएं तलाश करना।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना की दवाई के डेवलपमेंट में कंप्यूटर साइंस, रसायन विज्ञान और जैव प्रौद्योगिकी क्षेत्र के एकसाथ मिलकर किये जा रहे कार्य की सराहना की है। साथ ही प्रधानमंत्री ने हैकाथॉन आयोजित करने का सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि जिस तरह बेसिक से लेकर अप्लाइड साइंस तक के भारतीय वैज्ञानिकों ने उद्योग जगत के साथ मिलकर काम किया है, वह प्रशंसनीय है।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)