अच्छी खबर! कोरोना योद्धाओं के लिए पीपीई किट बनाने वाले दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश बना भारत..

Himachal Corona Update : 14 new cases in himachal, Kinnaur became the 11th district where Corona was found

India PPE Kits: भारत में एक और जहां कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, वहीं दूसरी ओर देश आत्मनिर्भर बनने की ओर अग्रसर है। इसी कड़ी में अब भारत पीपीई किट (PPE- Personal Protection Equipments Kit) बनाने में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश बन गया है। भारत ने यह मुकाम मात्र 2 महीनों में हासिल किया है। बात दें कि पीपीई किट के मैन्युफैक्चरिंग में पहले स्थान पर चीन है।

6 फीट की सोशल डिस्टेंसिंग पर्याप्त नहीं, कोरोना 18 फीट दूर तक ऐसे जा सकता है…

सरकार ने गुरुवार को इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि भारत दो महीने के कम समय के अंदर दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा विनिर्माता बन गया है। पीपीई किट के उत्पादन में भारत से आगे सिर्फ चीन है।

कपड़ा मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि सरकार ने पीपीई की क्वालिटी और क्वांटिटी (गुणवत्ता और मात्रा) में सुधार के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। नतीजन आज पीपीई किट के निर्माण में भारत दुनिया में दूसरे स्थान पर है। साथ ही हम यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि सप्लाई चैन में केवल प्रमाणित कंपनियां ही पीपीई की आपूर्ति करें।

1 जून से 200 ट्रेनें चलेंगी नॉन स्टॉप, रेल मंत्रालय ने जारी की पूरी लिस्ट

क्या है पीपीई किट – PPE Kit

पीपीई किट यानी पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट। ये एक प्रकार के प्रोटेक्टिव गियर्स हैं, जिन्हें कोरोना वायरस संक्रमण से डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ को सुरक्षित रखने के लिए डिजाइन किया गया है। पीपीई किट से वायरस के संपर्क में आने से खुद को अधिक से अधिक बचाया जा सकता है। इस किट में चश्मे, फेस शील्ड, मास्क, ग्लव्स, गाउन, हेड कवर और शू कवर आदि प्रोटेक्टिव गियर्स होते हैं।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)