Home National IAF: स्क्वाड्रन लीडर विवेक गैरोला को दिया जाएगा वायु सेना मेडल

IAF: स्क्वाड्रन लीडर विवेक गैरोला को दिया जाएगा वायु सेना मेडल

गणतंत्र दिवस के मौके पर हर साल वीरता पुरस्कारों का ऐलान होता है। इसी कड़ी में IAF के स्क्वाड्रन लीडर विवेक गैरोला को वायु सेना मेडल से नवाजा जाएगा। बता दें कि उन्होंने पिछले वर्ष जून 2020 में एक मिशन में वायुसेना ईंधन भरने के दौरान अपने एसयू -30 एमकेआई (Su-30MKI) फाइटर प्लेन को नाजुक स्थिति से सुरक्षित बाहर लाने और इसे सुरक्षित वापस उतारा था। जिसके के लिए उन्हें वायु सेना पदक (गैलेंट्री) से सम्मानित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Republic Day: वीर बलिदानी कर्नल संतोष बाबू को मिलेगा महावीर चक्र, गलवान घाटी में चीनी सैनिकों को सिखाया था सबक

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वीरता पुरस्कारों का ऐलान किया। इस बार 455 सशस्त्र बलों के जवानों और अन्य लोगों को इन सम्मान से सम्मानित किया गया। इस दौरान एक महावीर चक्र, 5 कीर्ती चक्र, 5 वीर चक्र, 7 शौर्य चक्र, 4 सेना मेडल, 130 सेना मेडल समेत 455 पुरस्कार दिए। 

जानें क्यों दिया जाता है वायु सेना मेडल

बता दें कि वायु सेना पदक एक भारतीय सैन्य सम्मान है, जिसे सामान्यतः शांति काल में उल्लेखनीय सेवा के लिए दिया जाता है। हालांकि, यह युद्ध काल में भी दिया गया है किन्तु वीर चक्र के समान संख्या में नहीं। यह सम्मान मरणोपरांत भी दिया जाता है।वायु सेना पदक की स्थापना 17 जून 1960 को भारत के राष्ट्रपति द्वारा की गई थी और 1961 से सम्मान दिए जाने लगे। पिछले एक दशक में ये सम्मान दो विभागों में, वीरता और समर्पण के लिए दिया जाता रहा है।

यह भी पढ़ें: शहीद की पत्नी बनने जा रही है सेना में अफसर, तीन पीढ़ियां रही है सेना का हिस्सा


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates