लॉकडाउन का असर! सहारनपुर के बाद अब बिजनौर से दिखी हिमालय की बर्फीली चोटियां

Himalayas can be seen from Bijnor Uttar Pradesh

देशभर में कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते प्रदूषण में भारी कमी देखने को मिली है। अभी हाल ही में NASA ने एक रिपोर्ट में बताया था कि उत्तर भारत में वायु प्रदूषण 20 साल के सबसे निचले स्तर पर है। लॉकडाउन के दौरान देश के विभिन्न शहरों से कई सालों बाद हिमालय की बर्फ़ीली चोटियां नजर आने लगी। इसी कड़ी में उत्तरप्रदेश के बिजनौर से हिमालयन रेंज की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगी हैं।

उत्तरप्रदेश के बिजनौर जिले के नजीबाबाद में लोगों को घर की छतों से हिमालय की पहाड़ियां नजर आई हैं। सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीरें खूब वायरल हो रही हैं। ये तस्वीर बिजनौर की अनन्या राणा द्वारा ली गयी है।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी वायरल हो रही है जिसमें बिजनौर से हिमालय की बर्फीले पहाड़ दिखने का दावा किया गया है।

Himalaya seen from Najibabad, Bijnor, Uttar Pradesh

वहीं कुछ लोगों का यह भी मानना है कि ये बिजनौर से लगभग 180 किलोमीटर दूर नैनीताल की पहाड़ियां हैं।

आपको बता दें कि बिजनौर से 60 किलोमीटर दूर कोटद्वार की शिवालिक पहाड़ियां अकसर नजर आती हैं। लेकिन इस बार बिजनौर से हिमालय की बर्फ़ीली चोटियों का नजारा दिखना अत्यंत दुर्लभ है।

गौरतलब है कि इससे पहले पंजाब के जालंधर और उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से हिमालय की बर्फीली चोटियों के दुर्लभ नजारे देखने को मिले थे। जिसे सोशल मीडिया पर लोगों ने खूब वायरल किया था।

लॉकडाउन के दौरान अब बिहार से दिखा माउंट एवेरेस्ट, ट्विटर यूजर ने किया दावा

हाल ही में सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर (CREEA) की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, 1982 के बाद पहली बार, वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन दर्ज किया गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार, इस साल मार्च के महीने में कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन में 15 फीसदी की कमी आई है, जबकि अप्रैल में इसका स्तर 30 फीसदी तक गिरने का अनुमान है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड