Home National सरकार 'जन धन ’खातों में दूसरी किस्त ट्रांसफर करेगी, इन खाताधारकों को...

सरकार ‘जन धन ’खातों में दूसरी किस्त ट्रांसफर करेगी, इन खाताधारकों को कैसे मिलेंगे पैसे.. जानिए

Jan Dhan : देश में कोरोनावायरस संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। वहीं इस वायरस के कारण देश में एक बार फिर लॉक डाउन को 17 मई तक बढ़ा दिया गया है । इस संकट के बीच केंद्र सरकार सोमवार से 500 रुपये की एक और किस्त देने जा रही है। यह किस्त महिला जन धन खाता धारकों के बैंक खाते में दी जाएगी।

सरकार ने गरीबों की मदद के लिए अप्रैल से तीन महीने के लिए 500 रुपये प्रति माह देने की घोषणा की थी। यह निर्णय कोरोना महामारी को देखते हुए लिया गया था। यह जानकारी देते हुए, वित्तीय सेवा सचिव देवाशीष पांडा ने कहा है कि लाभार्थियों को खाते से इस पैसे को निकालने के लिए समय सारिणी जारी की गई है। तदनुसार, वे बैंक ब्रांड या ग्राहक सेवा केंद्र (सीएसपी) पर जाकर पैसे निकाल सकते हैं। यह पैसा एटीएम के जरिए भी निकाला जा सकता है।

देवाशीष पांडा ने कहा कि बैंक शाखाओं में कोई भीड़ इकट्ठा ना हो, इसलिए यह राशि पांच दिनों की अवधि में बांटी जाएगी। इससे सामाजिक दूरी के दिशानिर्देशों का पालन करने में मदद मिलेगी। निश्चित तालिका के अनुसार, यह धन उन महिलाओं के खातों में ट्रांसफर किया जाएगा, जिनका जन धन खाता अंतिम अंक शून्य और एक है। जिनके आखिरी अंक दो और तीन हैं, वे 5 मई को अपने खातों से पैसे निकाल सकते हैं।

6 मई को यह धनराशि महिला लाभार्थियों के बैंक खातों में चार और पांच अंतिम अंकों के साथ और 8 मई, छह और सात अंकों में डाली जाएगी। 11 मई को यह धन उन खाताधारकों के खातों में आ जाएगा जिनके अंतिम अंक आठ और नौ हैं। आपात स्थिति में महिला खाताधारक इस पैसे को तुरंत निकाल सकते हैं। 11 मई के बाद, वह अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी समय इस पैसे को निकाल सकती हैं।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates