Home National Facebook का रिलायंस Jio में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का एलान

Facebook का रिलायंस Jio में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का एलान

भारत को Internet से जोड़ने में अहम भूमिका निभाने वाले टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जिओ के लिए एक बड़ी खबर सामने आयी हैं। दुनिया भर में मशहूर अमेरिकी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कंपनी फेसबुक ने बुधवार को रिलायंस जियो के 9.9 फीसदी शेयर खरीदने का ऐलान किया है। वहीं इस डील के बारे में फेसबुक ने कहा है कि यह निवेश भारत के प्रति हमारे विश्वास को दर्शाता है। इस डील के बाद फेसबुक अब जिओ की सबसे बड़ी शेयर होल्डर कंपनी बन गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार फेसबुक ने उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के डिजिटल ऑपरेशन रिलायंस जियो (Reliance Jio) में 5.7 बिलियन यानी 43,574 करोड़ रुपये का निवेश किया है। फेसबुक ने कहा, ‘यह निवेश भारत के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। Jio ने भारत में जो बड़े बदलाव लाए हैं, उससे हम भी उत्साहित हुए हैं। चार साल से भी कम समय में रिलायंस Jio 388 मिलियन से ज्यादा लोगों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लेकर आया है। ये इनोवेशन और नए एंटरप्राइज़ेस को बढ़ावा दे रहा है। लोगों को नए तरीकों से जोड़ रहा है। इसलिए हम जियो के जरिए भारत में पहले से ज्यादा लोगों के साथ जुड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’

यह तकनीकी क्षेत्र में अब तक का सबसे बड़ा निवेश

आपको बता दें कि भारत में तकनीक के क्षेत्र में एफडीआई (FDI)के तहत यह अबतक का सबसे बड़ा निवेश बताया गया है। इस डील के साथ ही फेसबुक रिलायंस जियो की सबसे बड़ी शेयरहोल्डर कंपनी बन चुकी है। वहीं भारत भी फेसबुक और उसके मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप के लिए एक बड़ा मार्केट है। भारत में फेसबुक के 400 मिलियन यूजर्स हैं। कंसल्टेंसी पीडब्ल्यूसी के अनुसार, भारत में साल 2022 में इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़कर 850 मिलियन होने की उम्मीद है।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates