Cyclone : कोरोना महामारी के बीच चक्रवात ‘अम्फान’ बना विनाशकारी, 11 लाख लोगों ने डर के मारे घर छोड़े

Cyclone 'Amfan' devastated amid Corona epidemic, 11 lakh people left home in fear

Cyclone : प्राप्त जानकारी के अनुसार, बंगाल की खाड़ी से उठने वाला चक्रवात अम्फान भारत में कहर ढा रहा है। यह अब बहुत खतरनाक होता जा रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी जारी की है कि बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों और पश्चिम-मध्य भागों में 13 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ चल रहा है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 6 घंटों में, यह और अधिक शक्तिशाली हो जाएगा और विशाल रूप धारण करेगा और भारत के कुछ हिस्सों में बहुत नुकसान पहुंचाएगा। हाल ही में मौसम विभाग ने कहा है कि यह तूफान इतना भयानक होगा कि तेज़ हवाओं के कारण कच्चे मकानों को बहुत नुकसान होगा।

मौसम विभाग की चेतावनी के बाद, उड़ीसा सरकार ने ऐसे क्षेत्रों से 11 लाख लोगों को निकाला है। अम्फान बहुत उग्र रूप लेने जा रहा है, जिसके कारण ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में तेज हवाएँ चलनी शुरू हो गई हैं। ओडिशा के अलावा, यह पश्चिम बंगाल के तट से भी टकरा सकता है।

तब से, दोनों राज्यों के अलावा, कुछ अन्य राज्यों ने भी अलर्ट जारी किया है और मछुआरों को समुद्र के पास नहीं जाने के लिए कहा गया है। मौसम विभाग के अनुसार, मध्य बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी भागों में 125 से 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान आएगा और यह 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से मजबूत रूप ले लेगा। आज, 19 मई को, मध्य बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भागों में, इसकी गति 160-170 किमी प्रति घंटे हो सकती है।

20 मई को, उत्तरी बंगाल की खाड़ी से यह तूफान 155-165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से कहर बरपा सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, इसकी वजह से अगले कई घंटों में दक्षिण पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर समुद्र में ऊंची लहरें उठेंगी।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)