Covid-19 Vaccine : पीजीआई को कोरोना वैक्सीन के सुरक्षा परीक्षण में सफलता मिली

Covid-19 Vaccine : PGI got success in safety trial of corona vaccine

Covid-19 Vaccine : कोरोनोवायरस की वैकल्पिक दवा के साथ पीजीआई चंडीगढ़ को बड़ी सफलता मिली है। पीजीआई चंडीगढ़ ने दावा किया है कि कोरोना के लिए वैकल्पिक चिकित्सा के रूप में शुरू किए गए सुरक्षा परीक्षण के सकारात्मक परिणाम मिले हैं।

पीजीआई ने 6 रोगियों पर कुष्ठ रोग के उपचार में दी जाने वाली दवा माइकोबैक्टीरियम डब्ल्यू (MW) वैक्सीन दी गई , जिसके सकारात्मक प्रभाव देखे गए हैं।हालांकि, चंडीगढ़ पीजीआई के सीनियर डॉक्टर ने कहा यह फिलहाल शुरुआत है, इसलिए कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अस्पताल का दावा है कि जिन रोगियों को कोरोना के उपचार के दौरान ऑक्सीजन की आवश्यकता थी, उन्हें 0.3 मिली लीटर वैक्सीन का इंजेक्शन लगाया गया, जिसके बाद से रोगियों में सुधार दिख रहा है।

Covid-19 Vaccine : इस दवा का उपयोग पहले कुष्ठ, TB और

अस्पताल का कहना है कि डॉक्टरों ने लगातार तीन दिनों तक इन रोगियों पर इस दवा का इस्तेमाल किया और यह पाया गया कि रोगी पर वैक्सीन का उपयोग बिल्कुल सुरक्षित और सकारात्मक है। बता दें कि इस दवा का उपयोग पहले कुष्ठ, TB और निमोनिया के रोगियों पर भी किया गया था और दवा का उपयोग उन में भी सुरक्षित पाया गया था। अब यह दवा कोरोना के रोगियों पर भी प्रभावी पाई गई है।

आपको बता दें कि पिछले सप्ताह ही पीजीआई चंडीगढ़ को कोरोना वायरस वैक्सीन के क्लिनिकल परीक्षण के लिए केंद्र सरकार द्वारा चुना गया था। ज्ञात हो कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने कुछ समय पहले ही काउंसिल ऑफ साइंस एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) को कुष्ठ रोग में इस्तेमाल होने वाले वैक्सीन Mycovacterium W (MW) का कोरोना के मरीजों पर क्लिनिकल ​​परीक्षण की अनुमति दी थी। जिसके बाद CSIR ने AIIMS दिल्ली, AIIMS भोपाल और PGI चंडीगढ़ के साथ मिलकर ट्रायल शुरू किया था।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड