Home National Covid-19 : भारत में कोरोनावायरस मामलों पर नवीनतम अपडेट, क्या है लक्षण...

Covid-19 : भारत में कोरोनावायरस मामलों पर नवीनतम अपडेट, क्या है लक्षण और कैसे करें बचाव,जानिए…

Covid-19 : जैसा कि भारत में कोरोनोवायरस के मामलों की संख्या बढ़ रही है, यहां आपको यह जानने की जरूरत है कि वायरस कैसे फैलता है , क्या लक्षण है और अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए क्या उपाय करें।

Covid-19 : 3 मई तक देशव्यापी लॉक डाउन

अब तक भारत में 13,300 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें 11,616 सक्रिय मामले हैं, जबकि वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 3 मई तक देशव्यापी लॉक डाउन किया गया है। लॉकडाउन में, नागरिकों को सलाह दी गई है कि वे सामाजिक दूरी बनाए रखें।


जनवरी में केरल में पहला मामला सामने आने के बाद से अब तक 452 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1,766 लोग ठीक हो चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, एक कोविड -19 रोगी को एक माइग्रेटेड केस के रूप में दर्ज किया गया है। देश के शीर्ष चिकित्सा अनुसंधान निकाय ICMR के अनुसार, 16 अप्रैल को अब तक 3,02,956 नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है।

14 अप्रैल को प्रधान मंत्री मोदी ने लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाया। सरकार ने कोविड-19 संक्रमण की व्यापकता के आधार पर जिलों को रेड, व्हाइट ओर ग्रीन जोन में वर्गीकृत किया है। 20 अप्रैल के बाद उन क्षेत्रों में प्रतिबंधों को कम करने की उम्मीद की जा रही है, जो देश की वाणिज्यिक गतिविधि को फिर से शुरू करने और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए वायरस से प्रभावित नहीं हुए हैं।

क्या हैं लक्षण

कोरोनोवायरस के लक्षण फ्लू के समान होते हैं, और अक्सर कई दिनों तक इसका पता लगाना मुश्किल होता है। आमतौर पर बुखार, सामान्य सर्दी और अन्य सांस की बीमारी : सूखी खांसी, थकावट, थकान, सांस लेने में कठिनाई। लक्षण सामान्य होते हैं, COVID-19 के विशिष्ट होने के साथ कुछ भी पहचाने जाने योग्य नहीं है। वायरस आमतौर पर 2-14 दिनों के लिए बिना लक्षण प्रकट किए रोग को वहन कर सकता है।

क्या करें और क्या नहीं


1. नाखूनों को काटें या नियमित साफ़ रखें

2. 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह से धोएं – ’हैप्पी बर्थडे’ गाना दो बार गाने के लिए पर्याप्त – दिन में कम से कम 3 बार।

3. नियमित रूप से हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करें

4. अपने चेहरे को छूने से बचें

5. खांसी या छींक आने पर अपना मुंह और नाक कोहनी से ढक लें, या किसी टिशू पेपर का इस्तेमाल करें ।

6. इस्तेमाल किए गए किसी भी टिशू पेपर कहीं डिस्पोज कर दें

7. तौलिए, पानी की बोतलें और व्यक्तिगत स्वच्छता की वस्तुओं को साझा करने से बचें

8. गैर जरूरी यात्रा से बचें

9. स्वास्थ्य सेवाओं को ओवरब्रिज न करें। आम फ्लू के प्रति सावधानी बरतें।

10. डिस्पोजेबल फेस मास्क इकट्ठे कर ना रखें । इन्हें केवल संक्रमित और स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों द्वारा ही पहना जाना चाहिए, दोनों की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

11. चिकित्सा के गलत सूचना के प्रसार को रोकें

12. कोरोनावायरस के लिए कोई ज्ञात इलाज या निवारक दवाएं नहीं हैं। उन संदेशों को आगे फॉरवर्ड ना करें जो वायरस के लिए दवाओं (आधुनिक, होम्योपैथी, प्राकृतिक, या हर्बल) की सलाह देते हैं।

13. सूप और अदरक के पानी जैसे घरेलू उपचार गले में खराश को कम करने में मदद कर सकते हैं लेकिन कोरोनावायरस को रोक या ठीक नहीं कर सकते।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates

वर्ल्ड कप की मेजबानी करने वाला स्टेडियम, खेत की तरह दिख रहा है, 2 फीट लंबी घास से भरा मैदान

खेत जैसा नजर आता है वो मैदान जिस पर कभी वर्ल्ड कप का मैच हुआ था। पटना के मोइनुल हक स्टेडियम(Moin-ul-Haq Stadium),...

Mirzapur Season 2: जानिए आखिर ट्विटर पर क्यों ट्रेंड हो रहा है बॉयकॉट मिर्ज़ापुर 2, गुड्डू भैया से जुड़ा है मामला.. पढ़ें

लंबे इंतजार के बाद अमेज़न प्राइम वीडियो ने सोमवार को मिर्जापुर के दूसरे सीज़न की रिलीज़ डेट की घोषणा की। लेकिन मंगलवार...

भूमि पूजन: अयोध्या को सील करने की तैयारी, 4 अगस्त को नहीं मिलेगा किसी को भी प्रवेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या में श्री राम मंदिर की भूमि पूजन के लिए पहुंचेंगे इस को ध्यान में रखते...

1983 वर्ल्ड कप चैंपियन भारतीय क्रिकेट टीम को कितने पैसे मिलते थे जानिए

दिग्गज पाकिस्तानी क्रिकेटर रमीज राजा ने 1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम की पे-स्लिप शेयर की है। कपिल देव की कप्तानी...

हाईस्कूल में फेल हुई छात्रा ने पिया जहर, वहीं पिथौरागढ़ में छात्रा ने की फांसी लगाकर आत्महत्या

उत्तराखंड के नैनीताल में हाईस्कूल में फेल होने के बाद गवर्नमेंट इंटर कॉलेज बाजुनियाहल्लु की एक छात्रा ने आत्मघाती कदम उठाया। दरअसल,...