कोरोनावायरस का प्रकोप: शहर से वापस गाँव आए 7 युवकों को आम के पेड़ पर रखा गया, युवकों ने कहा हम खुश हैं कि हम अपने घर के पास हैं

Covid-19 : 7 youths quarantined on tree outside village

COID-19 :पिछले पांच दिनों से एक गाँव के सात युवा अपने गाँव के बाहर एक पेड़ की शाखाओं पर रह रहे हैं। जमीन से लगभग 8-10 फीट की दूरी पर लकड़ी के तख्तों को बाँधने के लिए बाँस की छड़ का उपयोग किया गया है। प्रत्येक खाट एक प्लास्टिक शीट और एक मच्छरदानी द्वारा कवर किया गया है। पेड़ में रोशनी और प्लग पॉइंट भी हैं जहां युवा अपने फोन को चार्ज कर सकते हैं। उन्हें मास्क भी दिए गए हैं। युवा केवल शौच के लिए, अपने कपड़े धोने और खाना खाने के लिए नीचे उतरते हैं।

पांच दिनों से पश्चिम बंगाल के पुरुलिया जिले के भंगड़ी गाँव के ये सात युवा अपने गाँव के बाहर एक पेड़ की शाखाओं पर रह रहे हैं। ये सात युवक, जो सभी प्रवासी श्रमिक हैं , तब से पेड़ पर रह रहे हैं, जब से वे चेन्नई से ऐसे समय में लौटे जब देश में COVID-19 संक्रमण बढ़ रहा है। डॉक्टरों द्वारा उन्हें घर के संगरोध में रहने के लिए कहने के बाद, ग्रामीणों ने आम के पेड़ पर उनके रहने की व्यवस्था की।

योगी सरकार का बड़ा कदम, दूसरे राज्यों से आये 1 लाख लोगों को कोरंटीन में रखने के निर्देश

इन सातों श्रमिकों में से एक ने बताया की वो सभी चेन्नई के एक ऑटो पार्ट्स की दुकान पर काम करते हैं । वे COVID-19 के प्रकोप के चलते ट्रेन में सवार होकर पिछले रविवार को खड़गपुर पहुँचे। वहां से वे बस लेकर पुरुलिया और फिर एक वाहन से बलरामपुर आए।

उन सभी युवकों, जिनकी उम्र 22 से 24 वर्ष के बीच है, ने कहा कि वे COVID-19 के फैलाव के डर से परिचित थे। इसलिए उन्होंने गांव में प्रवेश करने से पहले पुलिस स्टेशन जाने का फैसला किया।

कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने के लिए टाटा समूह करेगा 1500 करोड़ दान

उन्होंने बताया, हम पहले बलरामपुर पुलिस स्टेशन गए। अफसरों ने हमारी बात सुनी और हमें स्थानीय अस्पताल भेज दिया। अस्पताल में, डॉक्टरों ने हमारे नाम और फोन नंबर को नोट किया। उन्होंने कहा कि हमें 14 दिनों के लिए गाँव वालों और परिवार से अलग रहना होगा। जब हम गाँव में प्रवेश करने ही वाले थे, तो गाँव वालों ने हमें रोक दिया। उन्होंने कहा कि वे कोई जोखिम नहीं लेना चाहते और उन्होंने गांव के बाहर एक आम के पेड़ पर हमारी रहने की व्यवस्था की।

एक ग्रामीण ने कहा, “हम उन्हें गाँव में प्रवेश नहीं दे सकते थे, वे अगर संक्रमित होते हैं तो वो उस वायरस से परिवार के सदस्यों या गांव में दूसरों पर फैला सकते हैं। हमारे पास छोटे कमरे हैं और वहां अलग से रह पाना संभव नहीं है। इसलिए हमने उन सबकी पेड़ पर उचित व्यवस्था की है और उन्हें हर वह चीज मुहैया करा रहे हैं जिसकी उन्हें जरूरत है”

भावुक कर देने वाले 2 वीडियो, ड्यूटी पर जाने से रोकते हुए बच्चे.. देखें वीडियो

वहीं, युवकों ने बताया कि उन्हें हर रोज अपने कपड़े धोने होते हैं। वाशिंग पाउडर गाँव वालों द्वारा दिया गया है। उन्होंने कहा हमारी तनख्वा महीने के दसवें दिन में मिलती है और हम उस से पहले ही चले आए , इसलिए मालिक ने हमें भुगतान नहीं किया है । हमें बस किसी भी तरह घर आना था। हम खुश हैं कि हम अपने घर के पास हैं, भले ही हम एक पेड़ पर हों। लेकिन 14 दिनों के बाद, हम अपने परिवार वालों से मिलेंगे।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड