Coronavirus Delhi: कोरोना वायरस ने ली ’45 दिन के मासूम बच्चे’ की जान, भारत का सबसे छोटा संक्रमित बच्चा

Coronavirus in India: Mother and 5 day old infant beats corona in mumabai maharashtra

भारत में कोरोना वायरस से रविवार को सबसे कम उम्र के बच्चे की मौत से पूरे देश में शोक का माहौल है। राजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है।वहीं शनिवार को दिल्ली के कलावती सरन चिल्ड्रन अस्पताल में डेढ़ महीने के मासूम बच्चे की मौत हो गई, जो कि केंद्र सरकार द्वारा संचालित लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज से जुड़ा हुआ है।

आपको बता दें, 45 दिन का ये मासूम पूरे भारत में अब तक का सबसे कम उम्र का कोरोना से संक्रमित बच्चा था। भारत में ये इतनी कम उम्र के बच्चे की कोरोनावायरस के कारण पहली मौत है, यहां तक कि डॉक्टर भी इसे एक दुर्लभ मामला बताते हुए आश्चर्यचकित हैं।

डॉ. एन.एन. माथुर, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज और कलावती सरन चिल्ड्रन हॉस्पिटल के निदेशक ने बताया की “यह वास्तव में दिल झकझोर देने वाली घटना है। यह मामला बहुत ही दुर्लभ है क्योंकि कोविड -19 संक्रमण बुजुर्ग लोगों में ज्यादा घातक पाया जाता है और शिशुओं और बच्चों में नहीं, ”

माथुर ने बताया की ‘द सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इलनेस’ (SARI) वार्ड में सांस लेने में तकलीफ के कारण, 45 दिन के इस बच्चे को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। “SARI कोरोना वायरस के लिए परीक्षण करने वाले लक्षणों में से एक है, और हमने उसी प्रोटोकॉल का पालन किया।जिसमें बच्चा कोरोना (कोविद -19) पॉजिटिव निकला था “

भारत में इससे पहले सबसे कम उम्र के बच्चे की मौत 8 अप्रैल को हुई थी। ये बच्चा एक प्रवासी मजदूर का था, जिनकी कोई भी ट्रेवल हिस्ट्री नहीं थी। वहीं लोकल अथॉरिटी का कहना था कि जिस वक्त बच्चे को अस्पताल में एडमिट किया गया वो क्रिटिकल कंडीशन में था। कोरोना (कोविड -19) पॉजिटिव इस 14 महीने के लड़के के कई अंगों के एक साथ विफल हो जाने के कारण, उसकी मृत्यु हो गई थी।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड