Home National Bhawana Kanth: गणतंत्र दिवस पर इतिहास रचेंगी भावना कांत, परेड में शामिल...

Bhawana Kanth: गणतंत्र दिवस पर इतिहास रचेंगी भावना कांत, परेड में शामिल होने वाली पहली महिला फाइटर पायलट

Bhawana Kanth: 26 जनवरी को होने जा रहे गणतंत्र दिवस परेड में भारतीय वायु सेना की महिला फाइटर पायलट भावना कांत इतिहास रचने जा रही हैं। भावना कंठ पहली बार राजपथ के ऊपर राफेल फाइटर जेट से उड़ान भरेंगी और देश के लोगों को राफेल की रफ़्तार दिखाएंगी। बात दें की गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होने वाली वे पहली महिला फायटर पायलट होंगी।

वह परेड में भारतीय वायुसेना (IAF) की झांकी का हिस्सा होंगी। ‘मेक इन इंडिया’ थीम पर आधारित इस झांकी में LCA तेजस, लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर, आकाश मिसाइल और सुखोई 30MKI के मॉडल्स को प्रदर्शित किया जाएगा. इसके अलावा, इस साल के गणतंत्र दिवस समारोह में कुल 42 एयरक्राफ्ट फ्लाईपास्ट करेंगे, जिसमें दो रफाल विमान शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Gangnani: भारत के इस धार्मिक स्थल में प्रयागराज से पहले होता है गंगा और यमुना का संगम

2016 में हुआ था चयन

देश की पहली महिला फाइटर पायलट दरभंगा जिले के घनश्यामपुर प्रखंड के बाउर गांव निवासी है। पेशे से इंजीनियर भावना के पिता तेज नारायण वर्तमान में मथुरा रिफाइनरी में कार्यरत हैं। भावना के पिता ने बताया कि बेटी के गणतंत्र दिवस पर शामिल होने से मैं और मेरा पूरा परिवार गौरवान्वित महसूस कर रहें हैं।

इंजीनियर तेज नारायण की तीन संतानों में भावना सबसे बड़ी है। उसकी प्रारंभिक शिक्षा बेगूसराय के बीआर डीएवी स्कूल से हुई है। वर्ष 2009 में दसवीं की परीक्षा पास करने के बाद वह आगे की तैयारी के लिए कोटा चली गई, जहां दादावारी विद्या मंदिर से उसने 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की। इसके बाद बेंगलुरु के बीएमएस कॉलेज से भावना ने बीई में ग्रेजुएशन किया।

बीई के अंतिम वर्ष में ही उसका सलेक्शन एसएसबी में हो गया। इसके बाद वह हैदराबाद चली गई। भावना वर्तमान में राजस्थान के नाल में पदस्थापित हैं। इधर भावना के परेड़ में शामिल होने की खबर सुनकर उनकी माँ राधा कंठ अपनी बेटी की इस उपलब्धि पर फूले नहीं समा रही है। इस अविस्मरणीय पल को देखने का वह बेसब्री से इंतजार कर रही है। बताते चलें कि 18 जून 2016 को वायुसेना में भावना का चयन फ्लाइंग ऑफिसर के रूप में किया गया था

बता दें कि 2015 में भारत सरकार ने वायुसेना की फाइटर स्ट्रीम में महिला पायलट्स की भर्ती का फैसला किया था। ये कदम प्रयोग के तौर पर उठाया गया था। इसके बाद जुलाई 2016 में तीन महिलाओं ने वायुसेना में फ्लाइंग ऑफिसर्स के तौर पर ज्वाइन किया। ये महिला फाइटर पायलट का पहला बैच था। इस बैच में भावना कांत के साथ अवनी चतुर्वेदी और मोहना सिंह शामिल थीं।

यह भी पढ़ें: आज से 137 साल पहले कुछ ऐसे दिखता था बाबा केदारनाथ महादेव का मंदिर, तस्वीरें देखकर दंग रह जाएंगे


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates