Banana Covid : कोरोना के बाद अब बनाना कोविड का हमला, भारत में एक और नई बीमारी ने दस्तक दी

Banana Covid : After Covid-19 , banana covid attacked India now

Banana Covid : भारत वर्तमान में युद्ध स्तर पर कोरोना वायरस से लड़ रहा है। अब तक एक लाख से अधिक लोग इस खतरनाक वायरस की चपेट में आ चुके हैं। देश अभी तक इस एक महामारी का सामना कर ही रहा है कि अब भारत में एक और नई बीमारी ने दस्तक दी है।

इस बीमारी का नाम बनाना कोविड ( Banana Covid) है। हालांकि, इस बीमारी से इंसानों को कोई खतरा नहीं है। ऐसे में अब आप सोच रहे होंगे कि ये कैसी बीमारी है? तो जवाब है कि बनाना कोविड फसलों को नुकसान पहुंचाता है, इंसानों को नहीं।

बनाना कोविड एक प्रकार का फंगस है, जिसका वैज्ञानिक नाम फ्यूसैरियम विल्ट टीआर 4 ( fusarium wilt TR4) है। यह बीमारी केले की फसल को बर्बाद कर देती है। आपकी जानकारी के लिए यहां बता दें कि दुनिया में केले का सबसे ज्यादा उत्पादन भारत में होता है। ऐसे में यह बीमारी भारत के लिए चिंता का विषय बनी हुई है।

Banana Covid : ताइवान में शुरुआत हुई

बनाना कोविड ( Banana Covid) की ताइवान में शुरुआत हुई। यह तब मध्य पूर्व के देशों में पहुँचा, और वहां से होकर अफ्रीका पहुँचा। यह बीमारी इन जगहों से गुजरी और फिर लैटिन अमेरिकी देशों में पहुंच गई। विशेषज्ञों का कहना है कि बनाना कोविड का सबसे अधिक प्रभाव उत्तर प्रदेश और बिहार के में देखने को मिल सकता है। हालांकि, इसके प्रभाव को कम करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड