Home National बहुत ही खतरनाक हुआ चक्रवाती तूफान 'अम्फान', इन 2 राज्यों में अलर्ट...

बहुत ही खतरनाक हुआ चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’, इन 2 राज्यों में अलर्ट जारी, NDRF की 17 टीमें तैनात

Cyclone Storm : बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ ने रविवार को खतरनाक रूप ले लिया। इस तूफान की पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तट से टकराने की आशंका है। इसकी वज़ह से इन दोनों राज्यों के कई हिस्सों में तेज हवा के साथ भारी बारिश हो सकती है। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने दोनों राज्यों को अलर्ट किया है और मछुआरों को सोमवार से समुद्र में नहीं जाने को कहा है।

कोलकाता स्थित मौसम विभाग के क्षेत्रीय निदेशक जीके दास ने कहा कि 20 मई की दोपहर और शाम के बीच सागर द्वीप के पास अम्फान के ताकतवर तूफान के टकराने की संभावना है। इसके कारण उत्तर और दक्षिण 24 परगना, कोलकाता, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर जैसे तटीय क्षेत्रों में 19 से हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं।

  20 मई को इन जिलों में अधिकांश स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। दोनों राज्यों के तटीय क्षेत्रों में मंगलवार दोपहर से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी, जो अगले दिन सुबह तक 85 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच जाएंगी। पश्चिम बंगाल सरकार के गृह सचिव ने कहा कि सरकारी तंत्र हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। राहत शिविरों में सामाजिक दूरी कानून का पालन करने की भी व्यवस्था की गई है। राहत और बचाव दल को संबंधित जिलों में भेजा गया है। मुख्य सचिव राजीव सिन्हा ने उच्च स्तरीय बैठक में इससे निपटने के लिए तूफान की स्थिति और तैयारियों की समीक्षा की।

पश्चिम बंगाल में NDRF की 17 टीमों को तैनात किया

  राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल में 17 टीमों को तैनात किया है। एनडीआरएफ के डीजी एसएन प्रधान ने कहा कि स्थिति पर मुख्यालय से कड़ी नजर रखी जा रही है और हम राज्य सरकारों और मौसम विभाग के लगातार संपर्क में हैं।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates