छोटे से शहर में तैनात एक ‘महिला पुलिस कर्मी’ लॉक डाउन के बीच अपने एक ट्विटर पोस्ट से सनसनी बन गई

A Female Police Cop from a small town of UP become Twitter sensation

“आप की तरह, हम पुलिस कर्मियों के भी परिवार हैं और हम दोहरी जिम्मेदारियों को संभालते हैं। इसलिए, एक जिम्मेदार नागरिक बनें और पुलिस और प्रशासन की मदद करें और घर पर रहें। 1 अप्रैल को , ”एक ट्विटर यूजर @uppcopak (अल्का) ने ट्वीट किया था।

दरअसल, अल्का ने दो तस्वीरों को साथ ट्वीट किया – एक जिसमें वह रसोई में परांठे बना रही थी और दूसरी जिसमें वो पुलिस की वर्दी में थी। पूर्वी उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले में तैनात महिला उप-निरीक्षक अलका वर्मा के इस साधारण से ट्वीट को रविवार तक 18,000 से अधिक लाइक्स और 2,900 रीट्वीट मिल चुके हैं।

महाराजगंज, जो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के क्षेत्र गोरखपुर के साथ अपनी सीमाओं को साझा करता है, अविकसित पूर्वी उत्तर प्रदेश का एक हिस्सा है। वैसे तो अल्का वर्मा पिछले अक्टूबर में ही ट्विटर से जुड़ गयी थी , लेकिन उनको सोशल मीडिया पर प्रसिद्धि पिछले एक सप्ताह के दौरान मिली है, जब उनके फॉलोवर्स की संख्या कुछ सैकड़ों से 12,000 तक पहुंच गई।

यूपी के अधिकांश वरिष्ठ और यहां तक कि शीर्ष भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों को भी इतने कम समय में इतनी भारी प्रतिक्रिया नहीं मिलती है। वैसे तो अलका वर्मा कानपुर से हैं लेकिन 23 फरवरी से वो महाराजगंज में तैनात हैं।

https://twitter.com/uppcopak/status/1246734302617862145?s=19

उनके इस सरल ट्वीट, जिसमें वह पुलिस बल की चुनौतियों का हवाला देकर लोगों से घर पर रहने का आग्रह करती हैं,विशेषकर महिला पुलिस ने सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के सामने एक उदहारण दिया है की कैसे उनको दोहरी जिम्मेदारियां सम्भालनी पड़ती हैं । उनकी 4 अप्रैल की पोस्ट में भी उन्होंने लिखा था की , “घर पर सुरक्षित रहें, हम सड़कों पर रहकर आपकी रक्षा कर रहे हैं, जो लोग किसी न किसी बहाने से सड़कों पर घूम रहे हैं, वे खुद को धोखा नहीं दे रहे हैं, बल्कि अपने परिजनों की जान जोखिम में डाल रहे हैं, ” वर्मा की इस पोस्ट को 20,000 से अधिक लाइक्स, 3,200 से ज्यादा बार रीट्वीट किया गया ।

अल्का वर्मा कहती हैं, “मैं एक ही चीज़ को अलग-अलग तरीके से कहकर लोगों के सोचने के तरीके को बदलना चाहती हूँ। अगर मदद मिलती है, तो अच्छा है। ”

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड