1 May: 1 मई इतिहास के पन्नों में है खास, इस दिन मनाया जाता है विश्व मजदूर दिवस, गुजरात दिवस और महाराष्ट्र दिवस

1 May History: International Day, Maharashtra Day ad Gujarat Day

1 May: 1 मई अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय इतिहास के पन्नो में एक खास दिन है। इस दिन अन्तराष्ट्रीय मजदूर दिवस के अलावा गुजरात दिवस और महाराष्ट्र दिवस मनाया जाता है। 1 मई 1960 को बॉम्बे प्रदेश को दो पृथक राज्यों में बांटकर इनकी स्थापना की गई थी। तो चलिए जानते हैं इन दिवसों के बारे में कुछ खास बातें:

1 मई मजदूर दिवस: 1 May International Labour day

हर साल 1 मई का दिन श्रमिकों को समर्पित किया जाता है।इस दिन को दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को लेबर डे, श्रमिक दिवस या मई दिवस (May Day) भी कहा जाता है।

1 May: मजदूर दिवस क्यों मनाया जाता है?

अन्तराष्ट्रीय मजदूर दिवस(International Labour day) अर्थव्यवस्था और विकास में श्रमिकों के अमूल्य योगदान और उनके त्याग-बलिदान को याद करने के लिए मनाया जाता है। इस दिन श्रमिक अपने अधिकारों को पाने के लिए किए गए संघर्षों को याद करते है। दुनिया के करीब 80 देशों में इस दिन राष्ट्रीय अवकाश रहता है। भारत में मजदूर दिवस सबसे पहले चेन्नई में 1 मई 1923 को मनाया गया था।

मजदूर दिवस का इतिहास

● 1 मई 1886 से अंतराष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाने की शुरुआत हुई थी।

● इस दिन अमेरिका के मजदूर संघों ने मिलकर हड़ताल की थी। उनकी मांग थी कि वे 8 घंटे से ज्यादा काम नहीं करेंगे।

● 1 मई 1886 को अपनी मांग को पूरा करवाने लगभग 3 लाख से ज्यादा मजदूर सड़कों पर प्रदर्शन करने के लिए उत्तर गए।

● 4 मई 1886 को अमेरिका के शिकागो शहर में मजदूर अपनी मांग को लेकर प्रदर्शन कर ही रहे थे कि हेय मार्केट में बम ब्लास्ट हो गया।

● बॉम्ब ब्लास्ट के बाद बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारी मजदूरों पर नियंत्रण पाने के लिए उन पर गोलियां बरसा दी। इस हादसे में कई लोगों की जाने गयी और सैकड़ों घायल हुए।

● शिकागो शहर में प्रदर्शन के दौरान शहीद मजदूरों की याद में पहली बार मजदूर दिवस मनाया गया।

● 1889 में पेरिस अंतराष्ट्रीय समाजवादी सम्मेलन में शिकागो के हेय मार्केट गोलीकांड में मारे गए निर्दोष मजदूरों की याद में 1 मई को ‘अंतराष्ट्रीय मजदूर दिवस’ (International Labour day) के रूप में मनाए जाने की घोषणा की गई।

● सम्मेलन में फैसला लिया गया कि इस दिन सभी कामगारों और श्रमिकों का अवकाश मिलेगा। 

● 1 मई 1923 से भारत में अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस की शरुआत हुई। इस दिन देशभर में कामगारों के लिए अवकाश होता है।

● वर्तमान समय में भारत समेत 80 देशों में मजदूर दिवस मनाया जाता है।

1 मई महाराष्ट्र दिवस और गुजरात दिवस: 1 May

Maharashtra Day and Gujarat Day: आज के ही दिन 1मई, 1960 में बॉम्बे प्रदेश को दो पृथक राज्यों- महाराष्ट्र और गुजरात में बांटा गया था। इन दोनों राज्यों की स्थापना हुए आज पूरे 60 साल हो चुके हैं। कभी गुजरात और महाराष्ट्र एक ही राज्य का हिस्सा हुआ करते थे।

लेकिन आजादी के बाद मराठियों और गुजरातियों के बीच पृथक राज्य की मांग तूल पकड़ने लगी। जिसके बाद 1 मई 1960 को तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू सरकार ने दो पृथक राज्य- महाराष्ट्र और गुजरात के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी। इस दिन के बाद से ही 1 मई को दोनों राज्यों में स्थापना दिवस (Maharashtra Day and Gujarat Day) के रूप में मनाया जाता है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड