आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व तंबाकू निषेध दिवस, सेवन करने वालो में सर्वाधिक कोरोना संक्रमण का खतरा

World No Tobacco Day : Know why world tobacco prohibition day celebrated

World No Tobacco Day: आज पूरे में विश्व में 31 मई को नो टोबैको डे यानि विश्व तंबाकू निषेध दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य तंबाकू के सेवन को रोकना और तंबाकू के कारण सेहत को होने वाले हानिकारक नुकसान के बारे में लोगों को जागरूक करना है। तो आइए इससे जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में जानते हैं।

आखिर क्यों मनाया जाता है

आपको बता दें कि साल 1987 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने तंबाकू के सेवन से होने वाले रोगों की वजह से मृत्युदर में वृद्धि को देखते हुए इसे एक महामारी घोषित किया था। इसके बाद पहली बार 7 अप्रैल 1988 को WHO ने अपनी स्थापना के वर्षगांठ पर इसे मनाया गया। बाद में इसके लिए एक तारीख निर्धारित की गई और हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाने लगा।

World No Tobacco Day : क्या है इस साल की थीम

विश्व तंबाकू निषेध दिवस हर साल एक थीम के अनुसार मनाया जाता है। इस साल की थीम युवाओं पर रखी गई है। इस बार वर्ल्ड नो टोबैको डे 2020 की थीम “युवाओं को इंडस्ट्री के बहकावे से बचाते हुए, उन्हें तंबाकू और निकोटीन का उपयोग करने से रोकना है।” (Protecting youth from industry manipulation and preventing them from tobacco and nicotine use )

सेवन करने वालों में सर्वाधिक कोरोना संक्रमण का खतरा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सीएमओ डॉ. अशोक शुक्ला ने बताया कि तंबाकू का सेवना करना कोरोना काल में किसी आफत से कम नहीं है। दुनियाभर में 30 से 40 फीसदी कोविड-19 संक्रमित तंबाकू सेवन करने वाले पाए गए हैं। यूरोप और अमेरिका से ऐसे लोगों की संख्या सर्वाधिक है। कोरोना से सबसे अधिक सांस रोगियों और रोग प्रतिरोधक क्षमता कम वाले मरीजों की मौत हुई है। पूरी दुनिया में कैंसर रोगी भी अधिक चपेट में आए हैं।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड