Super Flower moon 2020 : आज 99% चमक के साथ साल का आखिरी सुपरमून दिखाई देगा, क्या है सुपरमून जानिए?

Super Flower Moon 2020 : Today will be the last supermoon of the year

Super Flower moon 2020 : आज, 7 मई 2020 को साल का आखिरी सुपरमून दिखाई देगा । यह शाम 4:15 बजे अपने पूर्ण प्रभाव में दिखाई देने वाला है, हालाँकि भारत के लोग इस Super Flower moon को नहीं देख पाएंगे क्योंकि उस समय भारत में दोपहर होगा। यदि आप चाहें, तो इंटरनेट के माध्यम से, आप निश्चित रूप से इस खूबसूरत सुपरमून को ऑनलाइन देख सकते हैं।

Super Flower moon 2020 : सुपरमून क्या है और इसे क्यों खास माना जाता है

इससे पहले सुपरमून अप्रैल में दिखाई दिया था और इसे सुपर पिंक मून कहा जाता था। लेकिन यह सुपरमून क्या है और इसे क्यों खास माना जाता है। वास्तव में, इस दौरान चंद्रमा पृथ्वी के सबसे करीब होता है और हमारे ग्रह पृथ्वी के सबसे करीब होने के कारण, चंद्रमा बहुत बड़ा और उज्ज्वल दिखाई देता है। 7 मई को दिखने वाला सुपरमून हमारे ग्रह से 3,61,184 किलोमीटर दूर बताया जा रहा है और आमतौर पर, पृथ्वी और चंद्रमा के बीच औसत दूरी 384,400 किलोमीटर है। यद्यपि यह आवश्यक नहीं है कि प्रत्येक पूर्णिमा के दिन एक सुपरमून हो, हम पूर्णिमा को तब भी देख सकते हैं जब वह हमारे ग्रह से बहुत दूर स्थित हो।

अप्रैल के सुपरमून को पिंक मून कहा जाता था, उसी तरह मई के सुपरमून को फ्लावर मून( Super Flower moon) कहा जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पूर्ण चंद्रमा का नाम अमेरिकी मौसमों, फूलों और क्षेत्रों के नाम पर रखा गया है जो पहली बार Maine Farmer’s के पंचांग में प्रकाशित हुए थे। प्रकाशन के अनुसार, उत्तरी अमेरिका में, एलगॉनक्विन जनजाति ने मई के पूर्णिमा को फूल चंद्रमा के रूप में नामित किया, क्योंकि इस समय के आसपास बड़ी संख्या में फूल खिलते हैं। खबरों की मानें तो अगले सुपरमून को साल 2021 अप्रैल में देखा जाएगा।

Sluh and Virtual Telescope सहित कई लोकप्रिय यूट्यूब चैनल लाइवस्ट्रीम सुपरमून के लिए जाने जाते हैं। आज दिखाई देने वाला Super Flower Moon 99% प्रकाश के साथ दिखाई देने वाला है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड