Space X : नासा के ऐतिहासिक SpaceX रॉकेट की लॉन्चिंग खराब मौसम के कारण टली

NASA Space X launch postponed

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा इतिहास बनाने से चूक गई। खराब मौसम के कारण स्पेसएक्स का पहला लॉन्च टाल दिया गया है। नासा के पायलट डग हर्ले और बॉब बेनकेन के साथ Space X का एक रॉकेट बुधवार दोपहर कैनेडी इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से उड़ान भरने वाला था। यह पहली बार था जब कोई निजी कंपनी अंतरिक्ष यात्रियों को सरकार के बजाय अंतरिक्ष भेज रही थी।

  नासा के मुताबिक, अब 30 मई को एक और लॉन्चिंग की कोशिश की जाएगी। यह स्पेसएक्स का दूसरा प्रयास होगा। लॉन्च से कुछ मिनट पहले नासा द्वारा जारी एक बयान में कहा गया, ‘हम आज लॉन्च नहीं करने जा रहे हैं। मौसम की स्थिति के कारण प्रक्षेपण स्थगित किया जा रहा है। अब अगली लॉन्च की संभावना 30 मई को अमेरिकी समय दोपहर 3.22 बजे होगी। इसकी लाइव कवरेज सुबह 11 बजे शुरू होगी। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि नासा ने लॉन्चिंग की संभावना जताई है, यानी मौसम खराब रहा तो लॉन्च नहीं होगा।

वैज्ञानिकों ने सुझाया ‘50 दिन बंद, 30 दिन छूट’ का फॉर्मूला

  आपको बता दें कि लॉन्च से चार घंटे पहले तक, लॉन्च नियंत्रकों ने अनुकूल मौसम का केवल 50 प्रतिशत चांस बताया था। लॉन्च के समय तक, नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर में बारिश, बादल और तूफान हावी थे। इस बीच, दोपहर 2 बजे के बाद एक अच्छी खबर आई, जब मौसम 60 प्रतिशत तक अनुकूल था, लेकिन पूर्वी तट में उष्णकटिबंधीय तूफान की संभावना के कारण मुश्किलें बढ़ गईं। ऐसे में मौसम के मिजाज को देखते हुए कुछ मिनट पहले लॉन्च को स्थगित करने का फैसला किया गया। गौरतलब है कि ऐसा रॉकेट को बिजली या तूफान से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए किया जा सकता है।

6 फीट की सोशल डिस्टेंसिंग पर्याप्त नहीं, कोरोना 18 फीट दूर तक ऐसे जा सकता है…

  लॉन्च को स्थगित करने से पहले, नासा के वाणिज्यिक क्रू प्रोग्राम मैनेजर कैथरीन लुडर्स ने कहा कि मौसम को छोड़कर, लॉन्च की सभी तैयारियां अच्छी तरह से चल रही हैं। हमें बस मौसम पर नियंत्रण करना है। बता दें कि लगातार बारिश के कारण प्रक्षेपण स्थल पर पानी जमा हो गया है। स्पेसएक्स के उपाध्यक्ष, हंस कॉइसमैन ने कहा कि लॉन्च नियंत्रक टीम वैश्विक मौसम परिवर्तन पैटर्न पर गौर करेगी कि यह लॉन्च करने के लिए सुरक्षित है या नहीं।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड