Remdesivir : कोरोना से जंग में इस दवा ने फिर जगाई आस,, जिन लोगों को यह दवा दी गई वो 31 प्रतिशत…

Remdesivir: US allows emergency use of experimental drug for coronavirus

Remdesivir : एक शीर्ष अमेरिकी संक्रामक रोग विशेषज्ञ, डॉ. एंथोनी फौसी ने, दवा रेमडेसिवीर के एक महत्वपूर्ण क्लिनिकल परीक्षण के प्रारंभिक परिणामों को कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में कारगर बताया है। शुरुआती परिणाम बताते हैं कि जिन रोगियों को रेमडेसिवीर दवा दी गई है, वे उन लोगों की तुलना में 31 प्रतिशत अधिक तेजी से ठीक हो गए जिन्हें प्लेसबो उपचार दिया गया था।

Remdesivir : 11 दिन के भीतर ठीक हो गए

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी रेमडेसिवीर दवा के परीक्षण को टीके की तैयारी के लिए तेजी से आगे बढ़ने वाला कदम बताया है। जिन कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों को रेमडेसिवीर दी गई वह 11 दिन के भीतर ठीक हो गए। जबकी जिन्हें प्लेसबो ट्रीटमेंट दिया गया वो 15 दिनों में ठीक हुए। आपको बता दें कि भारत कोरोना वैक्सीन के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के साथ संयुक्त परीक्षण का हिस्सा है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के निदेशक डॉ. रमन गंगाखेडकर ने पहले कहा था कि भारत ने रेमडेसिवीर के परीक्षण पर नजर रखी है और इससे संबंधित सभी डेटा एकत्र किया जा रहा है।

रेमडेसिवीर अमेरिकी गिलियड कंपनी द्वारा बनाई गई दवा है, जो कोरोना वायरस के खिलाफ चल रही लड़ाई में एक प्रमुख हथियार साबित हो सकती है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड