पहली बार सर्दियों में दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची चोटी K2 को फतह कर नेपाल के पर्वतारोहियों ने रचा इतिहास

k2 summit

नेपाल के पर्वतारोहियों की टीम ने वो कर दिखाया है जो दुनिया में पहले कभी नहीं हुआ था। दस पर्वतारोहियों की इस टीम ने दुनिया की सबसे दूसरी चोटी K2 को सर्दियों के मौसम में फतेह किया है। ऐसा करने वाली वो दुनिया की पहली टीम बन गई है।

सेवन समिट ट्रेक्स कंपनी ने शनिवार शाम ट्वीट कर कहा, “हमने यह कर दिखाया, यकीन कीजिए हमने इसे किया – शिखर तक की यात्रा पहले कभी नहीं की गई। काराकोरम का ‘सेवेज माउंटेन’ को सबसे खतरनाक मौसम में सदिर्यो में फतह किया गया। नेपाली पर्वतारोही आखिरकार पर्वत शिखर के2 (छोगोरी 8,611 मी) पर स्थानीय समयानुसार, दोपहर 5 बजे पहुंचे।”

पर्वतारोहियों के दल में मिंगमा ग्यालजे शेरपा, निर्मल पुरजा, पुन मागर, गेलजे शेरपा, मिंगमा डेविड शेरपा, मिंगमा तेनजी शेरपा, दावा तेम्बा शेरपा, पेम छीरी शेरपा, किलु पेम्बा शेरपा, द्वाटेनजेनिंग शेरपा, और सोना शेरपा शामिल थे। यह दल शनिवार को दोपहर में चोटी के शीर्ष पर पहुंचा।

https://www.instagram.com/p/CKGyyPDBNL-/?igshid=6e7s0dnjmie4

बता दें कि K2 चीन-पाकिस्तान सीमा पर उत्तरी पाकिस्तान के गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र और चीन के शिंजियांग के टैक्सकोर्गन ताजिक ऑटोनोमस काउंटी में दफदर टाउनशिप के बीच स्थित है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड