Home International पहली बार सर्दियों में दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची चोटी K2 को...

पहली बार सर्दियों में दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची चोटी K2 को फतह कर नेपाल के पर्वतारोहियों ने रचा इतिहास

नेपाल के पर्वतारोहियों की टीम ने वो कर दिखाया है जो दुनिया में पहले कभी नहीं हुआ था। दस पर्वतारोहियों की इस टीम ने दुनिया की सबसे दूसरी चोटी K2 को सर्दियों के मौसम में फतेह किया है। ऐसा करने वाली वो दुनिया की पहली टीम बन गई है।

सेवन समिट ट्रेक्स कंपनी ने शनिवार शाम ट्वीट कर कहा, “हमने यह कर दिखाया, यकीन कीजिए हमने इसे किया – शिखर तक की यात्रा पहले कभी नहीं की गई। काराकोरम का ‘सेवेज माउंटेन’ को सबसे खतरनाक मौसम में सदिर्यो में फतह किया गया। नेपाली पर्वतारोही आखिरकार पर्वत शिखर के2 (छोगोरी 8,611 मी) पर स्थानीय समयानुसार, दोपहर 5 बजे पहुंचे।”

पर्वतारोहियों के दल में मिंगमा ग्यालजे शेरपा, निर्मल पुरजा, पुन मागर, गेलजे शेरपा, मिंगमा डेविड शेरपा, मिंगमा तेनजी शेरपा, दावा तेम्बा शेरपा, पेम छीरी शेरपा, किलु पेम्बा शेरपा, द्वाटेनजेनिंग शेरपा, और सोना शेरपा शामिल थे। यह दल शनिवार को दोपहर में चोटी के शीर्ष पर पहुंचा।

बता दें कि K2 चीन-पाकिस्तान सीमा पर उत्तरी पाकिस्तान के गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र और चीन के शिंजियांग के टैक्सकोर्गन ताजिक ऑटोनोमस काउंटी में दफदर टाउनशिप के बीच स्थित है।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates