Home International गायब चीनी अरबपति जैक मा का वीडियो आया सामने, दो महीने पहले...

गायब चीनी अरबपति जैक मा का वीडियो आया सामने, दो महीने पहले की थी चीन सरकार पर कड़ी आलोचना

Jack Ma : एशिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में शुमार अलीबाबा ग्रुप के मालिक जैक मा करीब दो महीने से लापता चल रहे थे। काफी अटकलों के बाद इस बीच उनका एक वीडियो सामने आया है। यह वीडियो चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स के हवाले से जारी किया गया है।

Jack Ma : क्या कहा जैक मा ने-

ग्लोबल टाइम्स ने जैक मा का वीडियो साझा करते हुए लिखा, “अंग्रेजी के शिक्षक रहे अलीबाबा के संस्थापक जैक मा ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से देशभर के 100 ग्रामीण शिक्षकों से मुलाकात की। उन्होंने कहा कोरोना महामारी खत्म होने के बाद हम फिर से मिलेंगे।”

जैक मा(Jack Ma) ने की थी यह आलोचना –

चीन से लेकर विश्व भर में अफवाहों का बाजार गरम है कि चीन सरकार जैक मा की कंपनी अलीबाबा का नियंत्रण अपने हाथ मे ले सकती है। दरअसल, जैक मा ने पिछले वर्ष अक्तूबर में 2020 में चीन के वित्तीय नियामकों और सरकारी बैंकों की आलोचना की थी, जो चीन सरकार के हाथों में है। इस घटना के बाद से ही जैक मा की कोई सार्वजनिक उपस्थिति दर्ज नहीं हुई थी।

इसके बाद, जैक मा के बारे में रहस्य और भी ज्यादा गहराया जब वह अपने टैलेंट शो ‘अफ्रीका के बिजनेस हीरो’ के फाइनल एपिसोड में भी नदारद रहे। उस दिन उनकी जगह अलीबाबा के एक अधिकारी मौजूद रहे। इस टैलेंट शो की वेबसाइट से जैक मा तसवीर हटने के बाद रहस्य और भी ज्यादा गहराने लगा।

अपने भाषण में चीन सरकार की आलोचना करना जैक मा को भारी पड़ गया। उन्होंने शंघाई में दिए भाषण में चीन सरकार की आलोचना की थी। जैक मा ने सरकार से आह्वान किया था कि वह ऐसे सिस्टम को बदले जो कारोबार में नए प्रयासों को दबाने का काम करते हैं। मा के इस भाषण के बाद चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी मा पर बिगड़ गई थी। इसके बाद से मा के एंट ग्रुप सहित कई कारोबारों पर असाधारण प्रतिबंध लगाए जाने शुरू हो गए थे।

मीडिया के काफी करीब रहने वाले जैक मा का एंट ग्रुप के आईपीओ के निलंबन के बाद से ही कोई सार्वजनिक उपस्थिति दर्ज नहीं कराना सभी को चौंका रहा था। आपको बता दें कि 2016 और 2017 में चीन के एक भ्रष्टाचार विरोधी अभियान के दौरान कई अरबपति गायब हो गए थे। जिनमे से कुछ ही दोबारा दिखाई दिए।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates