इस्राइल को मिली कोरोना वाइरस की वैक्सीन बनाने में सफलता, रक्षामंत्री ने किया दावा

Israel claims to develop coronavirus vaccine

Coronavirus vaccine : कोरोना वाइरस को खत्म करने के लिए दुनिया के कई देश इसकी वैक्सीन बनाने में जुटे हैं। इस बीच इस्राइल ने कोरोना वाइरस की वैक्सीन बनाने का दावा किया है। रक्षामंत्री नफताली बेनेट ने कहा कि इस्राइल इंस्टीट्यूट फॉर बॉयलॉजिकल रिसर्च (IIBR) ने ‘कोविड 19’ का एन्टी-डॉट तैयार कर एक महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है। अब इसके पेटेन्ट और उत्पादन का कार्य जारी है।

रक्षामंत्री ने IIBR के दौरे के बाद सोमवार को यह बयान जारी किया। उनके मुताबिक शोधकर्ताओं को कोरोना वाइरस की ऐंटीबॉडी बनाने में सफलता हाथ लगी है। उन्होंने कहा कि दवा के पेटेंट और प्रोडक्शन की कार्रवाई की जा रही है। हालांकि, ऐंटीबॉडी को अभी तक कोई नाम नहीं दिया गया है।

रक्षा मंत्री नफ़तली बेनेट ने कहा, “मुझे इज़राइल इंस्टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रिसर्च में उन कर्मचारियों पर गर्व है, जिन्होंने ये बड़ी सफलता हासिल की है। रचनात्मकता और यहूदी दिमाग ने यह अद्भुत उपलब्धि हासिल की है। कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में पूरे रक्षा प्रतिष्ठान का संचालन सबसे आगे रहेगा।

इस्राइल अब दवा का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू करने के लिए अपनी फार्मा कंपनियों से बात कर रही है। रिसर्च के बाद ये दावा किया गया कि यह एंटीबॉयटिक एक मोनोक्लोनल तरीके से वायरस पर हमला करती है और इंफेक्टेड लोगों के शरीर के भीतर इसे बेअसर कर सकती है। हालांकि, इस बात की अभी पुष्टि नही हुई है कि इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल हुआ भी है या नहीं।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)