जर्मनी कोरोवायरस के ‘इम्युनिटी सर्टिफिकेट’ जारी करेगा हजारों लोगों को, ताकि वे लॉकडाउन को जल्दी छोड़ सकें

Coronavirus Immunity Certificate

जर्मनी के लोगों को जल्द ही ‘इम्युनिटी सर्टिफिकेट’ जारी किए जा सकते है, जो भी व्यक्ती वायरस के एंटीबॉडी के परीक्षण में पॉजीटिव पाया जाता है उसे दूसरे लोगों की तुलना में पहले देश के कोरोनावायरस लॉकडाउन को छोड़ने की अनुमति दी जाएगी ।

जर्मनी के राज्य वर्तमान में देश के कुछ हिस्सों में लगाए गए सख्त संगरोध के साथ लॉकडाउन में हैं।

डेर स्पीगेल पत्रिका के अनुसार, ब्रून्सविच में हेल्महोल्त्ज़ सेंटर फॉर इंफेक्शन रिसर्च के जर्मन शोधकर्ताओं ने जल्द ही आने वाले हफ्तों में सैकड़ों हजारों एंटीबॉडी परीक्षण भेजने की योजना बनाई है, जिससे कई हजारों लोग लॉकडाउन से मुक्त हो सकते हैं।

एंटीबॉडी परीक्षण को इस तरीके से डिज़ाइन किया गया है की जिससे पता लगाया जा सके की किसी व्यक्ति ने COVID -19 के लिए एंटीबॉडी विकसित की है, उससे यह पता चलता है कि वे एक समय में सिर्फ वायरस के वाहक रहे थे और उन्होंने प्रतिरक्षा ( इम्यूनिटी) का निर्माण किया है।

इस टेस्ट में पॉजीटिव आने वाले व्यक्ती को लॉकडाउन छोड़ने की अनुमति दी जा सकती है, या राष्ट्रीय सरकार उन क्षेत्रों में प्रतिबंधों को कम करने की अनुमति दे सकता है जहां तथाकथित “झुंड प्रतिरक्षा ( Herd Immunity) ” विकसित की गई है।

परियोजना के प्रमुख महामारी वैज्ञानिक जेरार्ड क्रूस ने पत्रिका को बताया “जिन लोगों में ये इम्यूनिटी पायी जाएगी , उन्हें एक प्रकार का टीकाकरण कार्ड दिया जा सकता है, उदाहरण के लिए, उन्हें अपने काम पर [कोरोनावायरस से संबंधित] प्रतिबंधों से छूट दी जाएगी “।

यदि टेस्ट को अप्रूव किया जाता है, तो इस प्रोजेक्ट में अप्रैल के शुरू में ही एक बार में जनता के 100,000 सदस्यों का परीक्षण किया जा सकेगा , जिसमें प्रतिरक्षा प्रमाण पत्र ( immunity certificate) संभावित रूप से जनता को आने वाले हफ्तों और महीनों में धीरे-धीरे सार्वजनिक स्थानों पर लौटने की अनुमति देगा।

जर्मनी में दुनिया में कोरोनोवायरस का सबसे कम मृत्यु दर है, जिसे कुछ विशेषज्ञों और टिप्पणीकारों ने एंजेल मर्केल की सरकार द्वारा शुरू किए गए व्यापक परीक्षण शासन का श्रेय दिया है।

वहीं, यूनाइटेड किंगडम में भी कोरोनोवायरस लॉकडाउन में छूट देने के लिए एंटीबॉडी-परीक्षण की समान योजना है।

बोरिस जॉनसन की सरकार ने 17 मिलियन से अधिक कोरोनोवायरस होम-टेस्टिंग किट का आदेश दिया है, जिसे यदि उपयोग के लिए अप्रूव किया जाता है, तो आने वाले हफ्तों में फ्रंटलाइन श्रमिकों को भेजा जा सकता है, साथ ही फार्मासिस्ट और अमेज़ॅन जैसे ऑनलाइन विक्रेताओं में खरीद के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है।

स्पेन ने हाल ही में एक चीनी कंपनी के हज़ारों रैपिड कोरोनोवायरस परीक्षण किटों को वापस किया क्योंकि उनसे केवल 30% सटीकता प्राप्त हुई थी।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड