Fact Check: गूगल ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर को भारत में दर्शाया, LoC भी हुई गायब

Fact Check: Did Google merge PoK in India, LoC missing from the map?

Fact Check : भारत वर्तमान में कोरोनोवायरस महामारी और लॉकडाउन से लड़ रहा है, लेकिन जम्मू और कश्मीर, दिल्ली से लगभग 829 किलोमीटर दूर, पिछले कुछ दिनों से सुर्खियों में है। हलचल का ताजा उदाहरण भारत में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) को दर्शाने वाला गूगल मैप है।

यही नहीं, लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) और लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LaC) भी नक्शे से गायब हैं। आपको बता दें कि दूरदर्शन पर समाचार बुलेटिन अब पीओके और गिलगित-बाल्टिस्तान के मौसम के बारे में भी जानकारी देगा। गूगल मैप ऑफ इंडिया की तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं।

अभी तक न तो गूगल की तरफ से कोई बयान आया है और न ही भारत सरकार ने इस पर कोई बयान दिया है। नए नक्शे की तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा की जा रही हैं, जिसमें कश्मीर के उन सभी हिस्सों को भारतीय सीमा में दिखाया गया है, जिन पर पाकिस्तान ने कब्जा कर रखा है।

Fact Check: पाकिस्तान के साथ सीमा बल्कि चीन से एलएसी जो

Fact Check: Did Google merge PoK in India, LoC missing from the map?
Google map

इसमें पीओके सहित उत्तरी क्षेत्र शामिल हैं जिसे पाकिस्तान ने गिलगित-बाल्टिस्तान नाम दिया है। न केवल पाकिस्तान के साथ सीमा बल्कि चीन से एलएसी जो अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख को कवर करती है, उन्हें भी नई तस्वीरों में भारत के हिस्से के रूप में देखा जा रहा है। हालाँकि, इसका सच यह है कि पीओके की सीमा, भारत में रहते हुए Google में खोजकर नहीं दिखाई देती है, लेकिन यह सीमा अन्य देशों से स्पष्ट रूप से दिखाई देती है। लेकिन जब दूसरे देशों से नक्शे का स्क्रीनशॉट मांगा गया, तो उसमें यह सीमा स्पष्ट रूप से दिखाई दे रही है।

Google map
Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड