इंग्लैंड में आज से शुरू होगा कोविड-19 की वैक्सीन का परीक्षण, अक्टूबर तक होगी उपलब्ध

England starts human clinical trial of Coronavirus vaccine

कोरोना जैसी भयंकर महामारी के बीच विश्व भर में पूरे वैज्ञानिक इस प्रयत्न में लगे हुए हैं कि जल्दी से जल्दी इस खतरनाक वायरस की वैक्सीन को खोज लिया जाए। इसी कड़ी के में इंग्लैंड में आज से कोविड-19 का संभावित मानव परीक्षण होने जा रहा है। बता दें कि यह वैक्सीन ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित की गई है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक (Matt Hancock) ने मंगलवार को इसकी घोषणा की।

इस तकनीक पर आधारित है ये वैक्सीन

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शोधकर्ताओं द्वारा विकसित किए जाने वाले Covid 19 वैक्सीन का कोड नाम ChAdOx1 nCoV-19 है। यूनिवर्सिटी में वैक्सीनोलॉजी की प्रोफेसर सारा गिल्बर्ट के अनुसार, यह वैक्सीन अक्टूबर तक उपलब्ध हो जाएगा। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में कोविड-19 के लिए वैक्सीन का परीक्षण मई तक 500 लोगों पर कर लिया जाएगा। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 18 से लेकर 55 साल के लोगों पर इस वैक्सीन का ट्रायल किया जा रहा है। बता दें कि यह वैक्सीन एडेनोवायरस वैक्सीन वेक्टर’ तकनीक पर आधारित है।

कैसे विकसित किया गया ये वैक्सीन

प्राप्त जानकारी के अनुसार इस वैक्सीन का नाम ChAdOx1 nCoV-19 रखा गया है। इसे एक ऐसे  वायरस से विकसित किया गया, जिसका कोई बुरा असर नहीं होता। यह वायरल वेक्टर वैक्सीन है, जिसे एडेनोवायरस कहा जाता है। इसे महामारी पैदा करने वाले SARS-CoV-2 वायरस की सतह स्पाइक प्रोटीन उत्पन्न करने के लिए मोडिफाई किया गया है। कोरोनो वायरस की पहचान करने और उस पर हमला करने के लिए यह वैक्सीन इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है।

प्रोफेसर गिल्बर्ट ने कहा कि डब्ल्यूएचओ कोविड -19 का वैक्सीन बनाने वाले सभी शोधकर्ताओं के लिए अपनी योजनाओं और निष्कर्षों को साझा करने के लिए एक प्लेटफॉर्म बना रहा है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड