किन वजहों से कोरोना के मरीजों में बढ़ जाता है मौत का खतरा, जानिए

Coronavirus : Causes coronas patients increase risk of death

Coronavirus : चीन के वुहान से उत्पन्न कोरोनावायरस दुनिया के 180 से अधिक देशों में कहर मचा रहा है। अभी तक इस वायरस की कोई वैक्सीन उपलब्ध नहीं है। दुनिया भर के वैज्ञानिक और चिकित्सा पेशेवर युद्ध स्तर पर इस वायरस की वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं, लेकिन अभी तक पूरी तरह से सफलता नहीं मिली है।

वहीं, यदि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली ( immunity System) मजबूत है, तो यह रोग कुछ ही दिनों में ठीक हो जाता है।लेकिन एक अध्ययन से पता चला है कि दुनिया भर में कोरोनोवायरस से होने वाली मौतों में कोरोना से पीड़ित की उम्र, उसका पुरुष होना, पहले से ही सांस या फेफड़ों की बीमारी या अन्य घातक बीमारियों से पीड़ित, महत्वपूर्ण कारण के रूप में सामने आए हैं।

Coronavirus : अध्ययन में 43,000 हजार से अधिक मरीजों को शामिल किया

 बीएमजे में प्रकाशित शोध के अनुसार, कोरोनावायरस के कारण दुनिया भर में अब तक हुई मौतों के ये कारण सामने आए हैं।इस अध्ययन में 43,000 हजार से अधिक मरीजों को शामिल किया गया था। दूसरी ओर, इस अध्ययन में, ब्रिटेन के यूनिवर्सिटी ऑफ लिवरपूल के वैज्ञानिकों सहित सभी ने इंग्लैंड में अस्पताल में भर्ती कोरोनोवायरस रोगियों के आंकड़ों का विश्लेषण किया है।

वैज्ञानिकों ने कहा कि उन्होंने इंग्लैंड, वेल्स और स्कॉटलैंड के 208 अस्पतालों में 6 फरवरी और 19 अप्रैल के बीच भर्ती 20133 कोरोनावायरस रोगियों के डेटा का अध्ययन किया। अध्ययन में पाया गया कि अस्पताल में भर्ती लोगों की औसत आयु 73 वर्ष थी, जबकि महिलाओं की तुलना में अधिक पुरुषों को अस्पताल में लाया गया था। दूसरी ओर, उम्र के अलावा, जिन लोगों को हृदय, फेफड़े, यकृत और गुर्दे की बीमारी थी, उन्हें अधिक समस्या थी।

भारत में भी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रिपोर्ट किया है कि कोरोनावायरस से मौतों के मामलों के विश्लेषण से पता चला है कि 64 प्रतिशत पुरुष और 36 प्रतिशत महिलाएं इस वायरस से मरी हैं। आयु के आधार पर वितरण करते हुए, मंत्रालय ने कहा कि मृत्यु के मामलों में से 0.5 प्रतिशत 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के हैं, 2.5 प्रतिशत मामले 15 से 30 वर्ष के बीच के हैं। 11.4 प्रतिशत मामले 30-45 वर्ष के बीच के हैं, 35.1 प्रतिशत मामले 45-60 वर्ष की आयु के हैं और 50.5 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड