Home International किन वजहों से कोरोना के मरीजों में बढ़ जाता है मौत का...

किन वजहों से कोरोना के मरीजों में बढ़ जाता है मौत का खतरा, जानिए

Coronavirus : चीन के वुहान से उत्पन्न कोरोनावायरस दुनिया के 180 से अधिक देशों में कहर मचा रहा है। अभी तक इस वायरस की कोई वैक्सीन उपलब्ध नहीं है। दुनिया भर के वैज्ञानिक और चिकित्सा पेशेवर युद्ध स्तर पर इस वायरस की वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं, लेकिन अभी तक पूरी तरह से सफलता नहीं मिली है।

वहीं, यदि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली ( immunity System) मजबूत है, तो यह रोग कुछ ही दिनों में ठीक हो जाता है।लेकिन एक अध्ययन से पता चला है कि दुनिया भर में कोरोनोवायरस से होने वाली मौतों में कोरोना से पीड़ित की उम्र, उसका पुरुष होना, पहले से ही सांस या फेफड़ों की बीमारी या अन्य घातक बीमारियों से पीड़ित, महत्वपूर्ण कारण के रूप में सामने आए हैं।

Coronavirus : अध्ययन में 43,000 हजार से अधिक मरीजों को शामिल किया

 बीएमजे में प्रकाशित शोध के अनुसार, कोरोनावायरस के कारण दुनिया भर में अब तक हुई मौतों के ये कारण सामने आए हैं।इस अध्ययन में 43,000 हजार से अधिक मरीजों को शामिल किया गया था। दूसरी ओर, इस अध्ययन में, ब्रिटेन के यूनिवर्सिटी ऑफ लिवरपूल के वैज्ञानिकों सहित सभी ने इंग्लैंड में अस्पताल में भर्ती कोरोनोवायरस रोगियों के आंकड़ों का विश्लेषण किया है।

वैज्ञानिकों ने कहा कि उन्होंने इंग्लैंड, वेल्स और स्कॉटलैंड के 208 अस्पतालों में 6 फरवरी और 19 अप्रैल के बीच भर्ती 20133 कोरोनावायरस रोगियों के डेटा का अध्ययन किया। अध्ययन में पाया गया कि अस्पताल में भर्ती लोगों की औसत आयु 73 वर्ष थी, जबकि महिलाओं की तुलना में अधिक पुरुषों को अस्पताल में लाया गया था। दूसरी ओर, उम्र के अलावा, जिन लोगों को हृदय, फेफड़े, यकृत और गुर्दे की बीमारी थी, उन्हें अधिक समस्या थी।

भारत में भी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रिपोर्ट किया है कि कोरोनावायरस से मौतों के मामलों के विश्लेषण से पता चला है कि 64 प्रतिशत पुरुष और 36 प्रतिशत महिलाएं इस वायरस से मरी हैं। आयु के आधार पर वितरण करते हुए, मंत्रालय ने कहा कि मृत्यु के मामलों में से 0.5 प्रतिशत 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के हैं, 2.5 प्रतिशत मामले 15 से 30 वर्ष के बीच के हैं। 11.4 प्रतिशत मामले 30-45 वर्ष के बीच के हैं, 35.1 प्रतिशत मामले 45-60 वर्ष की आयु के हैं और 50.5 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates

वर्ल्ड कप की मेजबानी करने वाला स्टेडियम, खेत की तरह दिख रहा है, 2 फीट लंबी घास से भरा मैदान

खेत जैसा नजर आता है वो मैदान जिस पर कभी वर्ल्ड कप का मैच हुआ था। पटना के मोइनुल हक स्टेडियम(Moin-ul-Haq Stadium),...

Mirzapur Season 2: जानिए आखिर ट्विटर पर क्यों ट्रेंड हो रहा है बॉयकॉट मिर्ज़ापुर 2, गुड्डू भैया से जुड़ा है मामला.. पढ़ें

लंबे इंतजार के बाद अमेज़न प्राइम वीडियो ने सोमवार को मिर्जापुर के दूसरे सीज़न की रिलीज़ डेट की घोषणा की। लेकिन मंगलवार...

भूमि पूजन: अयोध्या को सील करने की तैयारी, 4 अगस्त को नहीं मिलेगा किसी को भी प्रवेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या में श्री राम मंदिर की भूमि पूजन के लिए पहुंचेंगे इस को ध्यान में रखते...

1983 वर्ल्ड कप चैंपियन भारतीय क्रिकेट टीम को कितने पैसे मिलते थे जानिए

दिग्गज पाकिस्तानी क्रिकेटर रमीज राजा ने 1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम की पे-स्लिप शेयर की है। कपिल देव की कप्तानी...

हाईस्कूल में फेल हुई छात्रा ने पिया जहर, वहीं पिथौरागढ़ में छात्रा ने की फांसी लगाकर आत्महत्या

उत्तराखंड के नैनीताल में हाईस्कूल में फेल होने के बाद गवर्नमेंट इंटर कॉलेज बाजुनियाहल्लु की एक छात्रा ने आत्मघाती कदम उठाया। दरअसल,...