Coronavirus vaccine: कोरोना वैक्सीन का चूहों पर सफल प्रयोग, जल्द इंसानों में परीक्षण की तैयारी

Coronavirus vaccine

Coronavirus vaccine: कोरोना वायरस का संक्रमण पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है। दुनिया भर में तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस से अभी तक करीब 10 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 45 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच अमेरिका से कोरोना को लेकर राहत भरी खबर आ रही है। अमेरिका की पिट्सबर्ग यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि कोरोना वायरस की वैक्सीन का चूहों पर सफल प्रयोग किया गया है।

अमेरिका के यूनिर्वसिटी ऑफ पिट्सबर्ग के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि जानवरों पर कोरोना के वैक्सीन(Coronavirus vaccine) की जांच में शुरुआती कामयाबी मिली है। यूनिर्वसिटी के वैज्ञानिकों का कहना है कि चूहे पर किये गए प्रयोग के दौरान पॉजिटिव रिस्पांस मिला है। वह जल्द ही इंसानों पर इस वैक्सीन का प्रयोग करेंगे। प्रसिद्ध ब्रिटिश मेडिकल मैग्जीन द लैंसेट में दो अप्रैल को eBioMedicine द्वारा इसके शुरुआती परीक्षण को प्रकाशित किया है।

द लैंसेट मैग्जीन के अनुसार चूहों को दी गई वैक्सीन ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडी(Coronavirus vaccine) तैयार किया है। विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं का कहना है कि वैक्सीन ने चूहों के अंदर कोरोना वायरस से निपटने वाली एंटीबॉडी इतनी मात्रा में बनाई है जितना कि वायरस को निष्क्रिय करने के लिए काफी थी। शोधकर्ताओं के अनुसार उन्होंने पहले से कोरोनोवायरस महामारी से निपटने के लिए नींव रखी थी, जिस कारण वह इतनी जल्दी इस कार्य मे सक्षम रहे। जल्द इसका परिक्षण इंसानों पर किया जाएगा। इसके लिए अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन से इसकी मंजूरी मिलनी बाकी है।

पिट-स्कूल ऑफ मेडिसिन में सर्जरी के एसोसिएट प्रोफेसर और वरिष्ठ शोधकर्ता एंड्रिया गाम्बोटो का कहना, “उनकी टीम इस परिक्षण में इसलिए सफल हुई क्योंकि वह अपने इस प्रयोग पर काफी समय पहले से रिसर्च कर रहे हैं। 2003 में SARS-CoV और 2014 में MERS-CoV वायरस कोरोना वायरस से काफी मिलता-जुलता है। स्पाइक प्रोटीन वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा को प्रेरित करने के लिए महत्वपूर्ण है। SARS-CoV और MERS-CoV से मिले अनुभव ने उन्हें काफी सहायता प्रदान की है।”

बता दें कि भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 2300 के पार हो गई है स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना वायरस से अब तक 56 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं जबकि 157 लोग ठीक भी हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज बताया कि पिछले 24 घंटे में COVID-19 से 328 लोग संक्रमित हुए हैं और 12 लोगों की मौत हुई है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड