विमान दुर्घटना से पहले पायलट ने 3 बार कहा था मेडे-मेडे-मेडे, जानिए क्या होता है इसका मतलब

Before Pakistan plan crash piot said Mayday, know what it means

शुक्रवार को, पाकिस्तान में विमान दुर्घटना के पायलट ने भी विमान में सवार अपने और यात्रियों के जीवन को बचाने के लिए हर संभव प्रयास किया, उन्होंने नियंत्रण कक्ष को अंतिम संदेश में कहा मेडे-मेडे-मेडे (Mayday)। मगर न तो विमान को बचा पाया न ही अपनी जिंदगी।

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस का एक विमान लैंडिंग से ठीक एक मिनट पहले कराची में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस विमान में कुल 99 लोग सवार थे। विमान हवाई अड्डे के पास घनी आबादी वाले इलाके में गिरा। इस हादसे में 97 से ज्यादा की मौत हो गई। बता दें कि तालाबंदी के बाद पाकिस्तान एयरलाइंस की यह पहली उड़ान थी। पायलट और नियंत्रण कक्ष के बीच अंतिम बातचीत सुनें।

Mayday! मेडे का क्या मतलब होता है, ये शब्द कहां से आया

  रेडियो संपर्क के दौरान, व्यथित कॉल का अर्थ है कि विमान को चलाने वाला पायलट कंट्रोल रूम को परेशानी में होने के बारे में सूचित करने के लिए ‘मेयडे’ का संदेश देता है। यह शब्द उन स्थितियों में उपयोग किया जाता है जब जीवन को खतरा होता है। विमान में, मेडे (Mayday) शब्द का इस्तेमाल बेहद खराब परिस्थितियों के लिए किया जाता है।

यह स्पष्ट रूप से पता चलता है कि विमान का इंजन खराब हो गया था और तकनीकी समस्याओं के कारण स्थिति पायलट के हाथ से बाहर निकल गई थी। जान को खतरा होने की स्थिति में, रेडियो के जरिए तीन बार Mayday बोलकर कंट्रोल रूम को सूचना दी जाती है कि स्थिति अब हाथ से बाहर है। दरअसल, यह मेडे फ्रेंच शब्द m’aider से निकला है जिसका मतलब है ‘मेरी मदद करो।’

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड