Home International जेफ बेजोस ने की अमेजन के CEO पद छोड़ने की घोषणा, जानिए...

जेफ बेजोस ने की अमेजन के CEO पद छोड़ने की घोषणा, जानिए क्या है वजह

AMAZON: अमेज़न के फाउंडर जेफ बेजोस ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के पद छोड़ने का एलान कर दिया है। अमेजन को ई-कॉमर्स इंडस्ट्री में सर्वोच्च पायदान पर लेकर जाने वाले जेफ बेजोज इस वर्ष के आखिरी तक अपना पद त्याग देंगे। उनकी जगह पर अमेजन वेब सर्विसेज के चीफ एंडी जेसी को इस पद की जिम्मेदारी संभालेंगे।

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस ने कहा कि वो इस साल की तीसरी तिमाही में अपना पद छोड़ देंगे और इसके बदले अमेजन वेब सर्विसेज के चीफ एंडी जेसी को सीईओ का पद दिया जाएगा। यह खबर उस समय आई, जब अमेजन के मुनाफे में रिकॉर्ड स्तर बढ़ोतरी हुई है।

कोरोना काल में लोगों ने सबसे ज्यादा ऑनलाइन खरीदारी की है, इसी वजह से अमेजन को रिकॉर्ड मुनाफा हुआ है। अमेजन के कर्मचारियों को लिखी एक चिट्ठी में जेफ बेजोस ने कहा कि वह महत्वपूर्ण अमेजन पहलों में लगे रहेंगे, लेकिन अब वह अपने परोपकारी पहलों जैसे अपने वन डे फंड और बेजोस अर्थ फंड के अलावा अंतरिक्ष एक्सप्लोरेशन और पत्रकारिता समेत अन्य व्यावसायिक उपक्रमों पर ध्यान देंगे। 

AMAZON की शुरुआत

बात दें, 57 वर्ष के जेफ बेजोज ने गैराज से अमेजन की शुरुआत की थी। इसके बाद इसे एक वेंचर किया जो बाद में ऑनलाइन रिटेल पर हावी हुई, जिसमे स्ट्रीमिंग म्यूजिक और टेलीविजन, किराये का सामान, क्लाउड कंप्यूटिंग, रोबोटिक्स, आर्टिफिशियर इंटेलिजेंस आदि है।

कौन है एंडी जेसी

जेफ बेजोस की जगह सीईओ बनने वाली एंडी जेसी ने 1997 में अमेजन बतौर मार्केटिंग मैनेजर ज्वाइन किया और 2003 में कंपनी के क्लाउड सर्विेसेज डिवीजन एडब्ल्यूएच की स्थापना की। जेफ बेजोस ने कहा कि एंडी को कंपनी में हर कोई जानता है और वह अमेजन में काफी समय से काम कर रहे हैं, वह बेहतरीन लीडर होंगे और मुझे भरोसा है।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates