Mother’s Day 2020 : आखिर क्या मतलब होता है ‘माँ’ शब्द का, क्या कहते हैं संस्कृत में.. जानिए

Ahead Of Mother's Day, Know The Meaning Of Deep Rooted Hindi Word 'Maa'

Mother’s Day 2020 : हिंदू धर्म में माँ शब्द की कई व्याख्याएँ हैं। लेकिन अधिकांश ज्ञान हमें अपने शास्त्रों से मिलता है। इसलिए अगर हम शास्त्रों के बारे में बात करते हैं, तो वाल्मीकि रामायण में, भगवान राम ने कहा है कि “जननी जन्मभूमिश्च स्वर्गादपि गरियसि”, इसका मतलब है कि ” माँ और मातृभूमि स्वर्ग से बेहतर हैं “।

माँ शब्द की उत्पत्ति और अर्थ के बारे में कई मत हैं। विभिन्न शैलियों ने माँ शब्द की व्याख्या की है।ये एक अक्षर वाला संबोधन पूरे ब्रह्मांड में सबसे ताकतवर शब्द माना जाता है।

Mother’s Day 2020: माँ की ममता समुद्र से भी गहरी

माँ सिर्फ शब्द नहीं बल्कि एक भावना है। इसका वर्णन शब्दों मे करना नामुमकिन है। माँ वो है जो न सिर्फ हमे जन्म देती है बल्कि हमे जीना भी सिखाती है। माँ शब्द का अर्थ ( Meaning of ‘Maa’ word) है निस्वार्थ प्यार और बलिदान। माँ भगवान् का जीता जागता स्वरूप है। माँ खुले दिल से अपने बच्चो का भरपूर ख्याल रखती है। माँ वो होती है जो खुद भूखी सो जाए पर अपने बच्चो को भूखा रहने नहीं देती। उसे खुद कितनी भी तकलीफ हो वो जताती नहीं और ऐसे मे भी सिर्फ अपने बच्चो की ही सलामती की दुआ करती है। माँ की ममता समुद्र से भी गहरी है।

Mother’s Day 2020: माँ शब्द का अर्थ समझाना इसलिए नामुमकिन

दुनिया में हर शब्द का अर्थ समझा और समझाया जा सकता है, लेकिन मां शब्द का अर्थ (Meaning of ‘Maa’ word) समझना और समझाना दोनों ही लगभग नामुमकिन है।मां शब्द का अर्थ समझाना इसलिए नामुमकिन है क्योंकि मां के प्यार को, मां के बलिदान को शब्दों में नहीं समझाया जा सकता इसे सिर्फ अनुभव किया जा सकता है। मां के दिल में जितना प्यार अपने सभी बच्चों के लिए होता है, अगर मां के सभी बच्चे कोशिश भी करें तो उसका कुछ अंश भी अदा नहीं कर सकते।

Meaning of ‘Maa’ word in sanskrit : Mother’s Day 2020

माँ (Maa) को संस्कृत में ” मातरः” कहते है। संस्कृत (Sanskrit) विश्व की सबसे प्राचीन भाषा है। इसी से आधुनिक भारतीय भाषाएँ हिंदी, मराठी, सिन्धी, पंजाबी, नेपाली आदि उत्पन्न हुई हैं। भारत के संविधान की आठवीं अनुसूची में संस्कृत को भी सम्मिलित किया गया है। यह उत्तराखंड की द्वितीय राजभाषा है।

कुछ विद्वानों का मानना है कि माँ का मतलब मै + आ अर्थात मैं मतलब परमशक्ति और आ का मतलब आत्मा अर्थात माँ , इस तरह माँ ईश्वर की सर्वश्रेष्ठ कृति है जिसके माध्यम से परमेश्वर अपने अंश द्वारा अपनी शक्ति का संचार और विस्तार करता है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड