हिमाचल प्रदेश में ठप पड़ा पर्यटन, करोड़ों का हुआ नुकसान

Himachal Pradesh Tourism

कोरोना विश्व स्तर की महामारी है जिससे लगभग पूरी दुनिया प्रभावित हो चुकी है। कोरोना वायरस के कारण इस समय पूरे विश्व में लॉकडाउन की स्थिति है। भारत में भी कोरोना का संकट बढ़ रहा है। एक तरफ जहां इससे भारत की अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका लगा है, वहीं दूसरी तरफ इससे देश में पर्यटन को भी भारी नुकसान देखने को मिला है। भारत में अपनी खूबसूरत पर्यटक स्थलों के लिए प्रसिद्ध हिमाचल प्रदेश राज्य में यह शून्य की कगार पर चला गया है।

करोड़ों का हुआ नुकसान

हिमाचल प्रदेश उत्तर भारत का सबसे चहीता पहाड़ी इलाका है जो ढ़ेर सारी खूबसूरत स्थलों के लिए मशहूर है। लेकिन यह भी कोरोना महामारी के कहर से अछूता नहीं रहा है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश में करीब छह हजार होटल, होम स्टे और रेस्टोरेंट एक माह से बंद हैं। जिससे पर्यटन कारोबार को करोड़ों का नुकसान हुआ है।

आपको बता दें कि साल 2019 में मार्च से मई तक करीब 50 लाख देशी और विदेशी सैलानी हिमाचल आए। 2019 में प्रदेश में आने वाले सैलानियों की संख्या 1.72 करोड़ रही।

राज्य में फसल को भी हुआ भारी नुकसान

राज्य में एक तो कोरोना की मार और ऊपर से मौसम भी साथ नहीं दे रहा है। इस सप्ताह मौसम में आए बदलाव के चलते हुई भारी बारिश और ओलावृष्टि ने राज्यों में फसल को बहुत नुकसान पहुंचाया है। जिसमे 12 जिलों में कुल 22,760 हेक्टेयर भूमि में कृषि फसलों को क्षति पहुंची है। जिससे किसानों के सामने भी गहरा आर्थिक संकट खडा हो गया है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड