हिमाचल में स्कूल खोलने से पहले, 10 करोड़ लागत की इन चीजों को खरीदेगा शिक्षा महकमा…

Himachal News: Before opening school , education department will buy these things worth 10 crores…

Himachal News: हिमाचल में कोरोना महामारी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। वही स्कूल कॉलेज ब्लॉक डाउन के दौरान पूर्ण रूप से बंद हैं। स्कूल और कॉलेज खुलने की तिथि अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाई है। लेकिन हिमाचल में स्कूल खोलने से पहले लगभग 10 करोड़ रुपये खर्च करके छात्रों के तापमान की जाँच के लिए थर्मल स्कैनर खरीदे जाएंगे।

वहीं केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने समझौता शिक्षा अभियान के तहत खरीद को मंजूरी दे दी है। राज्य सचिवालय से वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने थर्मल स्कैनर की जरूरत का मामला उठाया। इस पर केंद्रीय मंत्रालय के सचिव ने समग्र शिक्षा अभियान के तहत जारी बजट राशि के उपयोग को मंजूरी दे दी।

स्कूलों के खुलने के समय में बरती जाने वाली सावधानी के बारे में सोमवार को केंद्रीय मंत्रालय ने सभी राज्यों के शिक्षा सचिवों और निदेशकों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस की। केंद्रीय सचिव ने स्कूल खुलने पर बच्चों के बीच शारीरिक दूरी बनाने, हाथ सैनिटाइज करने, बच्चों के लिए थर्मल स्क्रीनिंग सहित अन्य शारीरिक सावधानियों के तरीकों पर एक प्रस्तुति दी।

वहीं राज्यों को शुक्रवार तक अधिक सुरक्षा अपनाने के लिए लिखित में सुझाव देने के लिए भी कहा गया। राज्य का प्रतिनिधित्व करते हुए, शिक्षा सचिव राजीव शर्मा ने कहा कि राज्य में स्कूल खोलने के लिए केंद्र के दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)