Himachal: हिमाचल में 100 फीसदी सवारियों के साथ दौड़ेंगी बसें, किराया बढ़ोतरी पर असमंजस लेकिन…

Himachal Buses To Run With Full Occupancy, Confusion Over Fare Hike

Himachal: महीनों से ठप पड़ी बस सेवाएं अब सुचारू रूप से चलेंगी। जी हां, हिमाचल में बसें अब 100 फीसदी सवारियों के साथ चलेंगी, लेकिन किराया बढ़ोतरी को लेकर अभी भी असमंजस है। HT की एक रिपोर्ट के अनुसार, मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने बुधवार को कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार ने बसों को 100% अधिभोग के साथ चलने की अनुमति दी है, लेकिन उचित सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और बस में कोई भी यात्री खड़े होकर सफर नहीं करेगा।परिवहन विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि उन्होंने किराया वृद्धि पर विभाग से एक प्रस्ताव मांगा है।

पायलट आधार पर राज्य में ई-परिवहन प्रणाली शुरू की जाएगी। यह परमिट के नवीनीकरण, ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीकरण प्रमाणपत्र और प्री-पेड टैक्सी प्रबंधन आदि के लिए सुविधाएं प्रदान करेगा। वहीं बालिकाओं और महिलाओं की सुरक्षा के लिए वाहनों को स्थान आधारित ट्रैकिंग उपकरण से लैस किया जाएगा। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक आदेश और नियंत्रण प्रणाली स्थापित करने के लिए राज्य परिवहन विभाग को 5.49 करोड़ रुपये प्रदान किए हैं। जयराम ठाकुर ने कहा कि जल्द ही हिमाचल प्रदेश सड़क परिवहन निगम के बेड़े में 250 नई बसें शामिल की जाएंगी, जिसमें 100 इलेक्ट्रिक बसें भी शामिल हैं।

वहीं निजी बस संचालक बसें चलाने को तैयार नहीं हैं। निजी बस ऑपरेटर संघ के महासचिव रमेश कंवल ने बताया कि जब तक सरकार 100 फीसदी सवारियों की ऑक्यूपेंसी की अधिसूचना जारी नहीं करती, तब तक बसें नहीं चलाई जाएंगी।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड