Home Health "जानिए लौंग के अद्भुत फायदे", इन 4 बीमारियों में है बहुत लाभदायक..

“जानिए लौंग के अद्भुत फायदे”, इन 4 बीमारियों में है बहुत लाभदायक..

Amazing Health : अक्सर आपके घर पर रखी कई ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें खाने के बहुत फायदे हैं। ऐसी ही एक चीज़ है लौंग, आज हम आपको लौंग के बारे में बताने जा रहे हैं। हालांकि लौंग बेशक आकार में छोटी हो, लेकिन इसके कई चमत्कारी फायदे हैं। लौंग एक बहुत छोटे फूल के आकार में होता है, जो कि लौंग के पेड़ से ही आता है।

आपको पता होना चाहिए कि हमारे भारतीय मसालों में लौंग का मुख्य स्थान है, इससे भोजन को एक नया स्वाद, सुगंध मिलती है। तो चलिए आज हम आपको इसके फायदों के बारे में बताते हैं।

  • सांस के रोगों में आराम: दरअसल लौंग के तेल की खुशबू इतनी तेज होती है कि इसे सूंघने से सर्दी, खांसी, दमा, ब्रोंकाइटिस, साइनसाइटिस आदि में तुरंत आराम मिलता है, इसके साथ यह शरीर के लिए फायदेमंद है।
  • दांत दर्द से राहत: अगर किसी व्यक्ति को दांत दर्द है, तो वह लौंग का उपयोग करके राहत पा सकता है। इसके साथ ही, लौंग विशेष रूप से उन पदार्थों की सूची में शामिल है जो 99 प्रतिशत टूथपेस्ट में हैं।
  • खांसी और बदबूदार सांस के उपचार के लिए: दरअसल, लौंग इसके लिए भी बहुत प्रभावी है। अगर आप नियमित रूप से लौंग का इस्तेमाल करते हैं, तो इन समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है ।
  • पाचन में फायदेमंद: अगर आप खाने में लौंग का इस्तेमाल करते हैं तो इससे पाचन संबंधी समस्याओं में आराम मिलता है। दरअसल, इसमें मौजूद तत्व अपच, उल्टी गैस्ट्रिक, डायरिया आदि जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार होते हैं।

WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates