Home Health जानिए लहसुन और हल्दी के सेवन के स्वास्थ्य लाभ, कैसे है कोरोना...

जानिए लहसुन और हल्दी के सेवन के स्वास्थ्य लाभ, कैसे है कोरोना से बचने में सहायक..

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में हाहाकार मचा रखा है। लाखों लोग इस वायरस से संक्रमित और मौत का आंकड़ा भी लाखों के पार है। वहीं लोगों को इस वायरस के संक्रमण से बचने के लिए कई प्रकार की सलाह दी जा रही है। आज हम आपको ऐसी दो चीजों के बारे में भी बताने जा रहे हैं, जिन्हें अगर आप नियमित रूप से खाते हैं, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कोरोना से लड़ने लायक हो सकती है। हाल ही में, विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित कई शोध सामने आए हैं जिसमें कहा जा रहा है कि कोरोनावायरस संक्रमण लोगों को तेजी से शिकार बनाता है। जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली ( इम्यूनिटी) बिल्कुल कमजोर है। आयुष मंत्रालय द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि ऐसी चीजों का सेवन करें, जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी। लहसुन और हल्दी को भी इस सूची में शामिल किया गया है, क्योंकि इसका सेवन करने से आपकी प्रतिरक्षा मजबूत होगी।

लहसुन का सेवन- लहसुन में प्रचुर मात्रा में विटामिन A, विटामिन E, विटामिन K के अलावा सेलेनियम जस्ता, सल्फर जैसे गुण होते हैं जो प्रतिरक्षा को मजबूत करने में सहायक होते हैं। अगर आप रोजाना केवल 3 से 4 लहसुन की कलियां खाते हैं, तो आपको इस से फायदा होगा।आप चाहें तो लहसुन की 1-2 कलियों को खाली पेट गर्म पानी के साथ खा सकते हैं, साथ ही आप सूप में भी लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ लहसुन ही को काले नमक के साथ भी खा सकते हैं ।

हल्दी का सेवन – हल्दी को औषधीय गुणों का भंडार माना जाता है। इसमें कर्क्यूमिन नामक तत्व के साथ एक एंटीऑक्सिडेंट, एंटीइन्फ्लेमेट्री होता है, जो प्रतिरक्षा ( इम्यूनिटी ) को बढ़ाने में बहुत मदद करता है। हर दिन गर्म पानी के साथ अदरक, गिलोय, लौंग, तुलसी, हल्दी का काढ़ा पीना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है और यह आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देगा। अगर आप रोज रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध और एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीते हैं, तो यह फायदेमंद होगा। आप चाहें तो हल्दी, अदरक और नींबू की चाय पी सकते हैं और सुबह हल्दी मिश्रित गुनगुने पानी के साथ पी सकते हैं। आप चाहें तो कच्ची हल्दी ले सकते हैं क्योंकि यह अधिक फायदेमंद होगी। अगर आप दूध में हल्दी और काली मिर्च डालकर पीते हैं तो यह भी फायदेमंद होगा।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates