DRDO ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल को सौंपी बाइक एंबुलेंस,रक्षिता…

drdo handed over bike ambulance to crpf

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने सोमवार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को एक बाइक एम्बुलेंस सौंपी, जिसका उद्देश्य दूरदराज और संकीर्ण सड़कों में रहने वाले लोगों को तत्काल चिकित्सा सुविधा प्रदान करना है। DRDO के इस कदम की काफी सराहना हो रही है ।

रक्षा मंत्रालय ने इस संबंध में जानकारी दी है। वाहन का नाम रक्षिता रखा गया है और इसे डीआरडीओ की इनमास प्रयोगशाला द्वारा विकसित किया गया है। यह बाइक एम्बुलेंस उन लोगों के लिए विकसित की गई है जो किसी दुर्घटना या बीमारी के मामले में प्राथमिक उपचार प्रदान करने के लिए दूरदराज के इलाकों में या संकरी गलियों में रहते हैं। DRDO के इस कदम की काफी तारीफ हो रही है।

रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि इसका उपयोग दूरस्थ क्षेत्रों में घायल व्यक्तियों के जीवन को बचाने के लिए किया जाएगा। यह वाहन संकरी सड़कों और दूरदराज के इलाकों में रहने वालों के लिए उपयोगी है, क्योंकि एंबुलेंस ऐसी जगहों तक नहीं पहुंच सकती। रक्षिता बाइक एम्बुलेंस ऐसे ही दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए बहुत कारगर साबित होगी।

यह भी पढ़े: ये लोग भूलकर भी ना लगवाएं COVISHIELD ! सीरम इंस्टिट्यूट ने जारी की फैक्टशीट

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड