DRDO ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल को सौंपी बाइक एंबुलेंस,रक्षिता…

drdo handed over bike ambulance to crpf
drdo handed over bike ambulance to crpf

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने सोमवार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को एक बाइक एम्बुलेंस सौंपी, जिसका उद्देश्य दूरदराज और संकीर्ण सड़कों में रहने वाले लोगों को तत्काल चिकित्सा सुविधा प्रदान करना है। DRDO के इस कदम की काफी सराहना हो रही है ।

रक्षा मंत्रालय ने इस संबंध में जानकारी दी है। वाहन का नाम रक्षिता रखा गया है और इसे डीआरडीओ की इनमास प्रयोगशाला द्वारा विकसित किया गया है। यह बाइक एम्बुलेंस उन लोगों के लिए विकसित की गई है जो किसी दुर्घटना या बीमारी के मामले में प्राथमिक उपचार प्रदान करने के लिए दूरदराज के इलाकों में या संकरी गलियों में रहते हैं। DRDO के इस कदम की काफी तारीफ हो रही है।

रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि इसका उपयोग दूरस्थ क्षेत्रों में घायल व्यक्तियों के जीवन को बचाने के लिए किया जाएगा। यह वाहन संकरी सड़कों और दूरदराज के इलाकों में रहने वालों के लिए उपयोगी है, क्योंकि एंबुलेंस ऐसी जगहों तक नहीं पहुंच सकती। रक्षिता बाइक एम्बुलेंस ऐसे ही दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए बहुत कारगर साबित होगी।

यह भी पढ़े: ये लोग भूलकर भी ना लगवाएं COVISHIELD ! सीरम इंस्टिट्यूट ने जारी की फैक्टशीट


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)