अश्वगंधा के जादुई लाभ, कई बड़ी बीमारियों में लाभदायक साबित हुआ है

Ashwagandha Magical Benefits, Beneficial In Many Diseases

Ashwagandha एक अविश्वसनीय स्वास्थ्य औषधीय जड़ी बूटी है। अश्वगंधा को आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का राजा भी कहा जाता है। यदि अश्वगंधा के शाब्दिक अर्थ की बात करें तो ये संस्कृत भाषा से लिया गया है। संस्कृत में, अश्वगंधा शब्द का अर्थ होता है “घोड़े की गंध”, ये कुछ प्रकार के कैंसर, अल्जाइमर और एंग्जायटी के लिए फायदेमंद हो सकता है।

Ashwagandha
Ashwagandha

Ashwagandha ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है ,अश्वगंधा ब्रेन फंक्शन में सुधार कर सकता है, जिसमें मेमोरी भी शामिल है अश्वगंधा Stress और Anxiety को कम करने में मदद करता है। टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के अलावा, अश्वगंधा वीर्य की गुणवत्ता में सुधार करने में भी मदद करता है, प्रेग्नेंसी के समय कुछ भी खाने से सावधानी बरतनी चाहिए। प्रेग्नेंसी में अश्वगंधा का सेवन न करें , अश्वगंधा – लाल रक्त कोशिका, श्वेत रक्त कोशिका और प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जो इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। गठिया (Arthritis) से राहत दिला सकता है अश्वगंधा ,अश्वगंधा में मौजूद एंटी इंफ्लमेटरी गुण, हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करते हैं जिससे, हमारे हृदय के स्वास्थ्य में सुधार आता है।

Ashwagandha

WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)