Home Cricket क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी खबर…जान लीजिए अब क्या होंगे नए नियम,...

क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी खबर…जान लीजिए अब क्या होंगे नए नियम, पहला मैच होगा जुलाई में…

ICC : कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलने के कारण क्रिकेट के खेल पर ब्रेक लग गया है। लेकिन अब लाखों क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है। अब धीरे-धीरे क्रिकेट को फिर से शुरू करने की कवायद चल रही है। आईसीसी ने अनिल कुंबले की अध्यक्षता में आईसीसी क्रिकेट समिति की सिफारिश को स्वीकार कर लिया है और अब टेस्ट मैच के दौरान यदि कोई खिलाड़ी कोरोना वायरस से संक्रमित है तो खिलाड़ी के लिए सब्स्टीट्यूट लाने की इजाजत दे दी है।

इसके अलावा, गेंद को चमकाने के लिए लार के उपयोग पर एक अस्थायी प्रतिबंध को भी मंजूरी दी गई है । खेल के नए नियमों के तहत, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने कोरोना महामारी के कारण अंतर्राष्ट्रीय यात्रा में रसद चुनौतियों का हवाला देते हुए द्विपक्षीय श्रृंखला में स्थानीय अंपायरों को भी मंजूरी दी।

ये सुझाव अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाली क्रिकेट समिति द्वारा मैच शुरू होने पर खिलाड़ियों और मैच अधिकारियों की कोरोना महामारी से सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिए गए थे। यह नियम 8 जुलाई से इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला से लागू होगा। यह श्रृंखला दर्शकों के बिना आयोजित की जाएगी। वहीं इस साल मार्च के बाद खेली जा रही यह पहली अंतर्राष्ट्रीय श्रृंखला होगी।

इसके साथ ही हर पारी में अतिरिक्त DRS रिव्यू की मंजूरी भी दी गई है। अब हर टीम टेस्ट में हर पारी में तीन रिव्यू और सीमित ओवर क्रिकेट में दो रिव्यू ले सकेगी। यह निर्णय इस बात को ध्यान में रखकर लिया गया है कि मौजूदा स्थिति में ऐसे मौके आ सकते हैं जब कम अनुभवी अंपायर सेवारत हों।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates